भारतीय छात्रों की मुराद होगी पूरी, रिकॉर्ड स्तर पर वीजा जारी करेगा अमेरिका

अमेरिका में पढ़ाई के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास के साथ चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई में स्थित महावाणिज्य दूतावासों में छठें सालाना वीजा दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान दूतावास के अधिकारियों ने 2,500 से अधिक भारतीय छात्र वीजा आवेदकों का साक्षात्कार लिया।

भारतीय छात्रों की मुराद होगी पूरी, रिकॉर्ड स्तर पर वीजा जारी करेगा अमेरिका

भारतीय छात्रों को वीजा देने के मामले में अमेरिका नए रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। अमेरिकी दूतावास की प्रभारी पेट्रीसिया लैसीना ने बताया है कि अमेरिका ने पिछले साल 62,000 भारतीय छात्रों को वीजा जारी किया था। इस साल अमेरिकी दूतावास ने छात्र वीजा के लिए एक लाख आवेदन मंगाए हैं।

भारत में अमेरिकी मिशन ने मंगलवार को अपना छठा वार्षिक छात्र वीजा दिवस आयोजित किया। इस दौरान 2500 से अधिक भारतीय छात्रों के वीजा के लिए इंटरव्यू लिए गए। पेट्रीसिया लैसीना ने कहा कि कोविड -19 महामारी के बावजूद 2021 में पहले से कहीं अधिक छात्र वीजा जारी किए थे। इस बार हम एक और रिकॉर्ड तोड़ने की उम्मीद कर रहे हैं। लैसीना का कहना है कि अमेरिका अंतरराष्ट्रीय छात्रों, हमारे शैक्षणिक संस्थानों और समुदायों में उनके समृद्ध योगदान को बहुत महत्व देता है। यह भारत में विशेष रूप से सच है। भारतीय छात्र अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय छात्रों का दूसरा सबसे बड़ा समूह है।

वहीं, अमेरिका में पढ़ाई के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास के साथ चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई में स्थित महावाणिज्य दूतावासों में छठें सालाना वीजा दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान दूतावास के अधिकारियों ने 2,500 से अधिक भारतीय छात्र वीजा आवेदकों का साक्षात्कार लिया। पैट्रीशिया लैसीना ने वीजा हासिल करने वाले विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि 75 साल के भारत-अमेरिका के रिश्तों में भारतीय विद्यार्थियों की भूमिका बेहद अहम है।

अमेरिकी दूतावास में काउंसलर मामलों के मंत्री डोनाल्ड एल हेफ्लिन ने कहा कि हमने एक अच्छी शुरुआत की है। हमें उम्मीद है कि इस साल पिछले साल के मुकाबले ज्यादा वीजा जारी किए जाएंगे। हेफ्लिन ने कहा, हम इस गर्मी में वीजा के लिए और अधिक छात्र आवेदकों का साक्षात्कार लेंगे। हम भारतीय छात्रों के लिए पिछले साल के 62,000 वीजा के रिकॉर्ड को पार करने की उम्मीद कर रहे हैं। इस साल, दूतावास ने छात्र वीजा के लिए एक लाख आवेदन मंगाए हैं।

दूतावास ने कहा कि इस सत्र में दो लाख से अधिक भारतीय छात्र अमेरिकी शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ रहे हैं। भारतीय छात्र वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में 20 प्रतिशत से अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। गौरतलब है कि अमेरिका में अध्ययनरत भारतीय छात्रों की संख्या में 2021 में 12 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है, जबकि चीन के छात्रों की संख्या में आठ प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है।