एडिनबर्ग फेस्टिवल : देवी-देवताओं पर आधारित नाटक से खफा हैं भारतीय

स्कॉटिश भारतीय लेखक जैमिनी जेठवा के नाटक 'हिंदू टाइम्स' में देवी देवता विष्णु, ब्रह्मा और लक्ष्मी की छवि को खराब दिखाया गया है। इसीलिए हिंदू समुदाय इस नाटक को एडिनबर्ग इंटरनेशनल फेस्टिवल से हटाने की मांग कर रहे हैं।

एडिनबर्ग फेस्टिवल : देवी-देवताओं पर आधारित नाटक से खफा हैं भारतीय
साभार : Flickr

अमेरिका में हिंदुओं ने हिंदू देवी-देवताओं की छवि को खराब किए जाने वाले नाटक 'हिंदू टाइम्स' का विरोध किया है। उनका कहना है कि स्कॉटिश भारतीय लेखक जैमिनी जेठवा के नाटक 'हिंदू टाइम्स' में देवी देवता विष्णु, ब्रह्मा और लक्ष्मी की छवि को खराब दिखाया गया है। इस बीच एडिनबर्ग काउंसिल ने एडिनबर्ग इंटरनेशनल फेस्टिवल (ईआईएफ) के आयोजकों ने इस नाटक का मंचन रोकने से इंकार कर दिया है।

एडिनबर्ग इंटरनेशनल फेस्टिवल (ईआईएफ) एक पब्लिक फंडिड चैरिटी है, जिसमें स्कॉटिश भारतीय लेखक जैमिनी जेठवा के एक नाटक हिंदू टाइम्स को भी शामिल किया गया है और हिंदू इसी नाटक को हटाने की मांग कर रहे हैं। इस नाटक को लेकर हिंदूओं का कहना है कि इस नाटक से उनकी भावनाएं आहत हुई हैं।

युनिवर्सल सोसाइटी आफ हिंदूज्म के प्रेसीडेंट राजन जेड को एडिनबर्ग काउंसिल के कल्चर स्टेट्रजी मैनेजर राबर्टसन की ओर से मिले एक मेल में कहा गया है कि काउंसिल कलाकारों के अधिकार, प्रोग्राम की स्वतंत्रता और शहर के कल्चर सेक्टर पर लगाम नहीं लगा सकता कि वो क्या दिखाना चाहते हैं और क्या नहीं। इसलिए काउंसिल का एडिनबर्ग इंटरनेशनल फेस्टिवल की फंडिंग रोकने का कोई इरादा नहीं है।