भारतीय ई-पासपोर्ट में होंगी सभी अति आधुनिक सुरक्षा प्रणाली: मुरलीधरन

विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि यदि कोई चिप के साथ छेड़छाड़ करता है तो सिस्टम इसकी पहचान करने में सक्षम होगा जिसके परिणामस्वरूप पासपोर्ट प्रमाणीकरण विफल हो जाएगा। इसमें एक एम्बेडेड (जड़ी हुई) रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन चिप शामिल है जो पासपोर्ट के फ्रंट या बैक कवर या पेज में होगी।

भारतीय ई-पासपोर्ट में होंगी सभी अति आधुनिक सुरक्षा प्रणाली: मुरलीधरन

कागजी पासपोर्ट के अलावा ई-पासपोर्ट लाने की योजना पर भारत सरकार ने एक खास जानकारी दी है। भारत सरकार ने कहा है कि वह रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) चिप जैसी उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के साथ ई-पासपोर्ट शुरू करने की योजना बना रही है। विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने राज्यसभा में कहा कि पासपोर्ट बुकलेट में एम्बेडेड चिप में आवेदक के व्यक्तिगत विवरण डिजिटल रूप से संग्रहीत किए जाएंगे। सरकार द्वारा इस साल ई-पासपोर्ट शुरू करने की उम्मीद है।

उन्होंने राज्यसभा में हाल ही में ई-पासपोर्ट पर एक लिखित उत्तर में कहा कि मंत्रालय भारतीय नागरिकों के लिए उन्नत सुरक्षा सुविधाओं वाले चिप-सक्षम ई-पासपोर्ट जारी करने की योजना बना रहा है। ई-पासपोर्ट में संपर्क रहित स्मार्ट कार्ड तकनीक है। इसमें एक एम्बेडेड (जड़ी हुई) रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) चिप शामिल है जो पासपोर्ट के फ्रंट या बैक कवर या पेज में एम्बेडेड होगी।