आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए अमेरिकी नौसेना प्रमुख इस सप्ताह भारत जाएंगे

साल 2016 में अमेरिका ने भारत को एक प्रमुख रक्षा भागीदार के रूप में नामित किया था। यह यात्रा अमेरिका-भारत रक्षा साझेदारी की बढ़ती ताकत को भी रेखांकित करेगी। नौसेना प्रमुख भारत के रक्षामंत्री से भी मूलाकात कर सकते हैं।

आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए अमेरिकी नौसेना प्रमुख इस सप्ताह भारत जाएंगे

भारत और अमेरिका के बीच नौसैनिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका के नेवल आपरेशंस चीफ एडम माइक गिल्डे इस सप्ताह भारत की यात्रा पर जाने वाले हैं। गिल्डे भारत में नेवल स्टाफ चीफ एडमिरल करमबीर सिंह समेत भारतीय नौसेना के वरिष्ठ अधिकारियो से मिलेंगे। इसके अलावा वह भारत के रक्षामंत्री से भी मुलाकात कर सकते हैं।

गिल्डे ने कहा, यह यात्रा भारत में अपने समकक्ष से मिलने और निरंतर आपसी सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा करने का एक शानदार अवसर है। Photo : Twitter @USNavy

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भारत में बैठकों के दौरान हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा चुनौतियों पर विस्तार से विचार-विमर्श किया जाएगा। गिल्डे ने कहा कि भारत अमेरिका का सबसे करीबी रणनीतिक साझेदारों में से एक है। मेरी यह यात्रा भारत में अपने समकक्ष से मिलने और निरंतर आपसी सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा करने का एक शानदार अवसर है। इसमें कोई शक नहीं कि ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां हम साझेदारी कर सकते हैं और सहयोग कर सकते हैं।