दुनिया में सबसे अनोखा होगा राम मंदिर, 1000 साल तक बनी रहेगी भव्यता

अयोध्या में अब राम मंदिर का निर्माण काफी तेजी से चल रहा है। ट्रस्ट के मुताबिक राम मंदिर साल 2023 तक सभी के लिए खोल दिया जाएगा। इसके अलावा पूरे मंदिर परिसर का निर्माण 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है।

दुनिया में सबसे अनोखा होगा राम मंदिर, 1000 साल तक बनी रहेगी भव्यता
निर्माण पूरा होने के बाद ऐसा नजर आएगा राम मंदिर (फोटो क्रेडिट- श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट वेबसाइट)

हिंदू धर्म और हिंदुओं के रोम-रामे में बसने वाले भगवान श्रीराम अब अयोध्या में एक बार फिर से 'अवतरित' होने जा रहे हैं। कारण तो आप जानते ही हैं। जिस स्थल पर भगवान श्रीराम ने 'जन्म' लिया था, वहां अब भव्य मंदिर बन रहा है।

पूरे विश्व का हिंदू मानस पूछ रहा था कि आखिर यह मंदिर कब बनेगा। उसकी कसमसाहट, पुकार और सद्-इच्छा प्रतिफलित हुई और मर्यादा पुरुषोत्तम राम के न्याय के समान भारत के सर्वोच्च न्यायालन (सुप्रीम कोर्ट)  ने पूरी मर्यादा और न्यायप्रियता के साथ राम मंदिर के निर्माण को स्वीकृति दे दी।  पूरे विश्व का हिंदू मानस इस मंदिर को लेकर उत्साहित है।

अगस्त 2020 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन किया (फोटो क्रेडिट- श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट वेबसाइट)

उसके उत्साह, भक्तिभाव और रामत्व को ध्यान में रखते हुए ही यह राम मंदिर अनोखा होगा और करीब 1000 साल तक इसकी भव्यता कायम रहेगी। माना जा रहा है कि इसके निर्माण में प्राचीन काल के मंदिर निर्माण की 'इंजीनियरिंग' का तो प्रयोग किया ही जा रहा है, साथ ही अति आधुनिक तकनीक को भी अपनाया जा रहा है।