दुनिया भर में उत्साह से मना अनोखा और विरासत से पूर्ण 'विश्व बिंदी दिवस'

शिकागो, न्यू जर्सी, डलास, पिट्सबर्ग, आर्कोन, लॉस एंजेलिस जैसे अमेरिका के प्रमुख शहरों में पूरे दिन चला यह कार्यक्रम। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूके, भारत व त्रिनिदाद और टोबैगो जैसे अन्य देशों ने भी पूरे उत्साह के साथ मनाया विश्व बिंदी दिवस।

दुनिया भर में उत्साह से मना अनोखा और विरासत से पूर्ण 'विश्व बिंदी दिवस'

दुनिया भर के हिंदू संगठनों ने नवरात्रि के आरंभ के अवसर पर विश्व बिंदी दिवस मनाया। इस वर्ष विश्व बिंदी दिवस, हिंदू विरासत माह के एक भाग के रूप में मनाया गया। हिंदू विरासत माह एक आधिकारिक रूप से मान्यता प्राप्त महीना है जिसके दौरान हिंदू अपनी संस्कृति को अपने समुदाय के साथ मनाते और साझा करते हैं।

विश्व बिंदी दिवस 2020 में बिंदी और हिंदू विरासत के बारे में जागरूकता फैलाने वाले मिशन बिंदी नाम के एक संगठन द्वारा शुरू किया गया था। इसकी कल्पना मैसाचुसेट्स हाई स्कूल सीनियर अर्चिता नेमालिकंती ने की थी। विश्व बिंदी दिवस हिंदू परंपरा की महिमा को समझने, बिंदी के गहरे अर्थ को अपनाने और बिंदी को वापस मुख्यधारा में लाने का एक अवसर है। मिशन बिंदी ने हिंदू छात्र परिषद और उत्तरी अमेरिका के हिंदुओं के गठबंधन के सहयोग से, विश्व बिंदी दिवस के दौरान विश्व स्तर पर नेमालिकंती के आंदोलन को मान्यता देने के लिए एक लाइवस्ट्रीम आयोजित किया।