बढ़ रही सोने की तस्करी, अब दुबई से लौटे प्रवासी भारतीय से 8.17 किलो सोना जब्त

नियमों के अनुसार पुरुष 50,000 रुपये (671 डॉलर) मूल्य का 20 ग्राम सोना शुल्क मुक्त भारत ला सकते हैं। वहीं महिला यात्रियों को बिना टैक्स चुकाए 40 ग्राम सोना लाने की अनुमति है, जिसका मूल्य 100,000 रुपये से अधिक नहीं हो।

बढ़ रही सोने की तस्करी, अब दुबई से लौटे प्रवासी भारतीय से 8.17 किलो सोना जब्त
आयात शुल्क न चुकाने के लिए छिपाकर लाया गया सोना कस्टम अधिकारियों ने जब्त कर लिया। 

दुबई से भारत लौटे एक प्रवासी भारतीय दंपति ने घरेलू उपकरणों में करीब 5 लाख डॉलर से अधिक मूल्य (करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये) के सोने की तस्करी कर आयात करों से बचने की कोशिश की। एमिरेट्स की उड़ान में यात्रा करने वाले इस जोड़े ने प्रेशर कुकर, जूसर, फूड मिनसर और नेबुलाइजर में 8.17 किलोग्राम सोना छुपा रखा था।

सीमा शुल्क अधिकारियों ने 542,745 डॉलर मूल्य के सोने को जब्त कर लिया।

सीमा शुल्क अधिकारियों ने 542,745 डॉलर मूल्य के सोने को जब्त कर लिया। इस दंपति को रविवार को चेन्नई पहुंचने पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया। भारतीय हवाई अड्डों पर मौजूद सीमा शुल्क अधिकारियों के लिए जुलाई एक व्यस्त महीना रहा है, इसी तरह की घटनाओं में कई यात्रियों को गिरफ्तार किया गया।

इससे पहले, मुंबई में हवाईअड्डा अधिकारियों ने  22 जुलाई को दुबई से उड़ान भरने वाले एक भारतीय यात्री को रोका। सीमा शुल्क अधिकारियों ने एक स्पीकर और सामान के अंदर छिपी 348 ग्राम वजन की 24 सोने की छड़ें बरामद कीं। सोने का मूल्य लगभग 20,000 डॉलर था और अगर घोषित किया जाता तो उस पर 10.75 प्रतिशत का आयात शुल्क लगता।

इससे दो दिन पहले, चेन्नई एयर कस्टम्स ने दुबई से अमीरात की फ्लाइट में एक यात्री के अंदर छिपा हुआ सोना बरामद किया था। लगभग 54,000 डॉलर मूल्य के 810 ग्राम  सोने को चार बंडलों में छिपाकर भारत में तस्करी कर लाया गया था। यात्री को गिरफ्तार कर लिया गया।