आखिरकार अमेरिकी कारोबार प्रशासन में ‘विशेष’ बन ही गए पाक मूल के दिलावर

दिलावर सैयद मूल रूप से पाकिस्तानी हैं। इससे पहले साल 2010 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा के शासनकाल में सैयद को एशियन अमेरिकन और पैसिफिक आइलैंड के लोगों के लिए बनाई गई सलाहकार समिति का अध्यक्ष बनाया था।

आखिरकार अमेरिकी कारोबार प्रशासन में ‘विशेष’ बन ही गए पाक मूल के दिलावर

अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने पाकिस्तानी मूल के कारोबारी दिलावार सैयद को वाणिज्य और कारोबार प्रशासन का विशेष प्रतिनिधि नियुक्त करने की घोषणा की है। सैयद इससे पहले ओबामा प्रशासन में भी काम कर चुके हैं। उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में अपने भारतीय मित्र के साथ मिलकर बाइडेन की मदद की थी। हालांकि सैयद की इस राह में तमाम अड़चनें आई लेकिन उन्होंने अपना मुकाम हासिल कर ही लिया।

दरअसल, पदभार ग्रहण करने के तुरंत बाद अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने दिलावर सैयद को लघु कारोबार प्रशासन का उप प्रशासक नियुक्त किया था। लेकिन रिपब्लिकन सदस्यों ने इसमें अड़ंगा लगा दिया था। सैयद का कहना है वह कारोबार प्रशासन में अपनी भूमिका के लिए लगातार प्रयास करते रहे और आखिरकार उन्हें कामयाबी मिल ही गई। उन्होंने कहा कि देश के कई नेताओं और संगठनों ने मेरा समर्थन किया। मुझे इस बात की खुशी है और मैं सबका शुक्रगुजार हूं। अपने फेसबुक पोस्ट में दिलावर कहते हैं मैं सार्वजनिक सेवा के क्षेत्र में प्रवेश कर रहा हूं। यह मेरे लिए सम्मान की बात है कि मुझे प्रतिनिधि बनने और अमेरिका के कारोबार को विश्व स्तर पर पहुंचाने का मौका मिला है। दिलावर का कहना है कि मुझे इस बात की खुशी है कि इस नाजुक घड़ी में मुझे अमेरिकी नागरिकों के आर्थिक हितों को आगे बढ़ाने के लिए काम करने के लिए चुना गया है।