भारत-अमेरिकी संबंधों को मजबूत बनाने में प्रवासियों की भूमिका अहम: संधू

संधू ने वाशिंगटन डीसी में अमेरिका में भारत के राजदूत के आधिकारिक आवास इंडिया हाउस के लॉन से कहा कि यह हम सभी के लिए गर्व की बात है। साथ ही यह हम भारतीय अमेरिकी समुदाय की ताकत का भी प्रमाण है। अपनी टिप्पणी में उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के लिए एक प्रमुख भागीदार रहा है।

भारत-अमेरिकी संबंधों को मजबूत बनाने में प्रवासियों की भूमिका अहम: संधू

अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने देश के 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर अमेरिका और भारत के बीच बने मजबूत संबंधों के लिए प्रवासी भारतीयों को श्रेय दिया। राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि भारतीय अमेरिकी प्रवासियों का संबंधों को घनिष्ठ बनाने के लिए अहम योगदान है। भारत सरकार ने इस बार तीन प्रख्यात भारतीय अमेरिकियों को पद्म भूषण देने की भी घोषणा की है।

संधू ने कहा कि भारत आज दुनिया की बढ़ती चुनौतियों और जटिलताओं का सामना करने के लिए बेहतर स्थिति में है।

गणतंत्र दिवस के मौके पर विभिन्न सोशल मीडिया आउटलेट्स के माध्यम से समारोह में शामिल हुए हजारों भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करते हुए संधू ने कहा कि इस साल तीन विशिष्ट प्रवासी सदस्यों को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। इनमें भारतीय व्यंजनों को दुनिया में मशहूर करने वाली मधु जाफरी और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत का झंडा बुलंद करने वाले सत्य नडेला और सुंदर पिचाई हैं।