भारत की 'G20 प्रेसिडेंसी' पर 'लोगो' बनाने का मौका, मिलेगा शानदार इनाम

'लोगो' डिजाइन के पहले विजेता को 1.5 लाख की राशि पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी, जबकि अगले पांच विजेताओं को 15,000 रुपये मिलेंगे। इसके बाद के पांच विजेताओं को 10,000 रुपये का इनाम मिलेगा। यह ध्यान रखें कि विजेता को मिलने वाली पुरस्कार राशि में 10 प्रतिशत टीडीएस कटौती की जाएगी।

भारत की 'G20 प्रेसिडेंसी' पर 'लोगो' बनाने का मौका, मिलेगा शानदार इनाम
2022 दिसंबर से जी20 की अध्यक्षता करेगा भारत। (फाइल फोटो)

भारत पहली बार अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए गठित समूह जी20 की अध्यक्षता करने जा रहा है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस ऐतिहासिक अवसर को देखते हुए देशवासियों के लिए 'लोगो' डिजाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया है। इस डिजाइन प्रतियोगिता के लिए 7 जून तक एंट्री भेजी जा सकती है। यह 'लोगो' ऐसा होना चाहिए जो भारत के मजबूत नेतृत्व को दर्शाता हो।

भारत 1 दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक इसकी अध्यक्षता करेगा। इस दौरान भारत एक वर्ष के लिए एजेंडा तय करेगा । यह जलवायु, पर्यावरण, व्यापार व निवेश, स्वास्थ्य, कृषि, डिजिटल इकॉनमी, ऊर्जा, रोजगार, शिक्षा, पर्यटन और संस्कृति सहित कई वैश्विक मुद्दों पर चर्चा को आकार देने का अवसर होगा।

लोगो के लिए इस पैमाने पर खरा उतरना होगा

प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले कलाकारों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि 'लोगो' में 'जी20 भारत' की अद्वितीयता नजर आए। इसके साथ डिजाइन तैयार करते हुए सतत विकास, मानवीय दृष्टिकोण, सभी के लिए विकास, पर्यावरण संबंधी जीवनशैली, वसुधैव कुटुंबकम और बहुपक्षीय  साझेदारी को भी ध्यान में रखना होगा।

'लोगो' में 'अमृतकाल' यानी भारत की आजादी के 75वें साल से लेकर 100वें साल तक यात्रा का चित्रण होना चाहिए, जबकि 'लोगो' में अक्षर अंग्रेजी के हों और जी20 मुख्य रूप से नजर आए।

भारत सरकार दे रही 'लोगो' डिजाइन करने का मौका।

जब बात भारत की अध्यक्षता की हो तो 'लोगो' में भारतीय संस्कृति, धरोहर, दर्शन, वास्तुकला, राष्ट्रीय प्रतीक, आर्थिक प्रगति, वैज्ञानिक उपलब्धि, विविधता में एकता जैसे गुणों का समावेश भी नजर आना चाहिए। विदेश मंत्रालय के मुताबिक 'लोगो' ऐसा नजर आए जिससे लगे कि भारत की 'जी20 अध्यक्षता' दुनिया का मार्गदर्शन दे रही है।

विजेता को मिलेगी बड़ी राशि

इसमें कुल 11 विजेताओं का चयन किया जाएगा। पहले विजेता को 1.5 लाख की राशि पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी, जबकि अगले पांच विजेताओं को 15,000 रुपये मिलेंगे। इसके बाद के पांच विजेताओं को 10,000 रुपये का इनाम मिलेगा। यह ध्यान रखें कि विजेता को मिलने वाली पुरस्कार राशि में 10 प्रतिशत टीडीएस कटौती की जाएगी।