हवाई किराए की नहीं परवाह, 'दुनिया नापने' की तैयारी में लगे भारतीय

दो साल की सुस्ती के बाद भारतीय यात्रा करने के लिए बेताब हैं। हवाई किराए में बढ़ोतरी के बावजूद मांग और पूछताछ बढ़ रही है। इस साल जनवरी की तुलना में अंतरराष्ट्रीय बुकिंग में 80% की वृद्धि हुई है। यूएई, मालदीव और थाईलैंड ग्रीष्मकालीन यात्रा के मौसम के लिए लोकप्रिय गंतव्य हैं।

हवाई किराए की नहीं परवाह, 'दुनिया नापने' की तैयारी में लगे भारतीय

कोरोना महामारी के खौफ को पीछे छोड़ते हुए भारतीयों ने नभ (आकाश) को थामने की पूरी तैयारी कर ली है। दो साल बाद नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन फिर से शुरू हो गया है। ऐसे में बड़ी संख्या में भारतीयों ने विदेशों में अपनी पसंदीदा जगह की यात्रा शुरू कर दी है।

उद्योग जगत के खिलाड़ियों का कहना है कि दो साल की सुस्ती के बाद लोग यात्रा करने के लिए बेताब हैं और हवाई किराए में बढ़ोतरी के बावजूद मांग और पूछताछ बढ़ रही है।

थाईलैंड में सप्ताह में तीन गुना बुकिंग के साथ, सिंगापुर और इंडोनेशिया के अलावा मालदीव और मॉरीशस में छुट्टियां बिताने की मांग 30-35% बढ़ी है।

ग्लोबल बिजनेस ट्रैवल के अध्यक्ष इंदिवर रस्तोगी का कहना है कि थाईलैंड में सप्ताह में तीन गुना बुकिंग के साथ, सिंगापुर और इंडोनेशिया के अलावा मालदीव और मॉरीशस में छुट्टियां बिताने की मांग 30-35% बढ़ी है। इसके अलावा स्विट्जरलैंड, फ्रांस, इटली और ऑस्ट्रिया पर पूछताछ पिछले साल की तुलना में चार गुना बढ़ गई है। रस्तोगी के मुताबिक दुबई और अबू धाबी में भी पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 40-50% की दर से वृद्धि देखी जा रही है। तुर्की और मिस्र की बात करें तो इसमें 40% और यूएसए में दोगुने की वृद्धि हुई है।

क्लियरट्रिप के एक प्रवक्ता ने कहा कि जब से भारत सरकार ने 27 मार्च से तय अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन को फिर से शुरू करने की घोषणा की है, इस साल जनवरी की तुलना में अंतरराष्ट्रीय बुकिंग में 80% की वृद्धि हुई है। यूएई, मालदीव और थाईलैंड ग्रीष्मकालीन यात्रा के मौसम के लिए लोकप्रिय गंतव्य हैं। अकबर हॉलिडेज के सीईओ बेंजी नजर का कहना है कि लोग हवाई किराया ज्यादा होने के बावजूद बुकिंग करा रहे हैं।

इसकी वजह बताते हुए अकबर का कहना है कि लोगों को लगता है कि अब कोविड का डर नहीं है। यही कारण है कि स्कूल की गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने के साथ वे घूमने के लिए विदेशों की यात्रा पर निकलना चाहते हैं। जिन लोगों ने पहले से बुकिंग नहीं की है, वे थाईलैंड, सिंगापुर आदि पूर्वी देशों की तरफ देख रहे हैं। रमजान के बावजूद दुबई को लेकर भी लोगों में आकर्षण देखा जा रहा है।
रेटगेन के अनुसार यूएई, थाईलैंड और नेपाल भारतीय ऑनलाइन ट्रैवल प्लेटफॉर्म पर बुकिंग के लिए सबसे लोकप्रिय गंतव्य हैं।

बुकिंग डॉट कॉम के मुताबिक नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू होने के साथ 1 अप्रैल से 30 जून तक भारतीय यात्रियों के लिए लंदन, पेरिस, दुबई, टोरंटो और एम्स्टर्डम सबसे लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों में से एक हैं। मेकमाईट्रिप के मुख्य परिचालन अधिकारी विपुल प्रकाश का कहना है कि यूएस, यूके, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के लिए फ्लाइट बुकिंग ने जनवरी 2020 की तुलना में 60% की रिकवरी को छू लिया है। थाईलैंड, सिंगापुर और मलेशिया के लिए फ्लाइट बुकिंग में सप्ताह-दर-सप्ताह वृद्धि देखी जा रही है।