देखो अपना देश, भारतीय रेलवे ने इन पर्यटकों के लिए चलाई हैं स्पेशल ट्रेनें

भारत दर्शन भारतीय रेल और केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय की एक संयुक्त परियोजना है जो समय-समय पर दुनिया का सबसे सस्ता और सबसे आरामदायक टूर पैकेज लेकर आती रही है।

देखो अपना देश, भारतीय रेलवे ने इन पर्यटकों के लिए चलाई हैं स्पेशल ट्रेनें
Photo by Belle Maluf / Unsplash

भारत सरकार ने कोरोना काल की शुरुआत के लगभग डेढ़ साल बाद विदेशी पर्यटकों के लिए 15 अक्टूबर से अपने दरवाजे खोलने का फैसला किया है। रेग्युलर फ्लाइट से आने वाले पर्यटकों को 15 नवंबर से पर्यटन वीजा जारी किया जाएगा। इस फैसले के बाद से टूरिज्म सेक्टर में तेज गति से बदलाव देखने को मिल रहे हैं। विदेशी पर्यटकों के स्वागत के लिए भारत की इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने देश में धार्मिक पर्यटन से जुड़ी ट्रेन चलाने की शुरुआत की है।

टूर पैकेज में यात्रियों को बजट होटलों या धर्मशालाओं के साथ-साथ टूरिस्ट बसों में यात्रा के अलावा नाश्ता, दोपहर और रात का खाना उपलब्ध कराया जाएगा। Photo by Parichay Sen / Unsplash

इससे पहले आईआरसीटीसी ने एक अन्य टूरिस्ट ट्रेन भी शुरू की है जो नॉर्थ ईस्ट भारत के 5 राज्यों के पर्यटन के लिए खास चलाई जा रही है। इस टूरिस्ट ट्रेन का नाम रखा गया है 'देखो अपना देश'। आईआरसीटी की टीम ने इन पैकेजों को बनाते समय यात्रियों की सभी यात्रा आवश्यकताओं का ध्यान रखा है। इस पैकेज के तहत यात्री सस्ती और आरामदायक यात्रा का आनंद ले सकेंगे।