ह्यूस्टन संगीत समारोह हादसे में दम घुटने से हुई थी 10 लोगों की मौत: जांच

ह्यूस्टन चीफ ट्रॉय फिनर का कहना है कि हादसे के 30 मिनट बाद भी कार्यक्रम का आयोजन चलता रहा। उन्होंने कहा कि पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि क्या स्कॉट और आयोजक कार्यक्रम खत्म होने के बाद भी इस हादसे से वाकिफ थे कि नहीं।

ह्यूस्टन संगीत समारोह हादसे में दम घुटने से हुई थी 10 लोगों की मौत: जांच

अमेरिका के टेक्सास प्रांत के ह्यूस्टन शहर में आयोजित एस्ट्रोवर्ल्ड संगीत समारोह में मची भगदड़ में 10 लोगों की मौत हो गई थी। ‘हैरिस काउंटी इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज’ के जांचकर्ताओं  ने बताया है कि इन दस लोगों की मौत दम घुटने की वजह से हुई थी। मरने वालों में नौ साल के बच्चे से लेकर 27 साल का युवा भी शामिल है। हादसे में करीब 300 लोग घायल हो गए थे और 25 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कार्यक्रम में करीब 50 हजार लोग शामिल थे। ज्यादातर लोगों की मौत स्टेज के पास ही हुई थी, जहां भारी भीड़ उमड़ गई थी। जांचकर्ताओं ने मामले में किसी प्रकार के नरसंहार और हिंसा की बात से इनकार किया है।

अमेरिका में रहने वाले साहनी परिवार से जुड़े जेम्स लस्सिटेर ने बताया कि हादसे में भारती साहनी की मौत खौफनाक थी। उन्हें भारी भीड़ ने अपनी चपेट में ले लिया था। 

एस्ट्रोवर्ल्ड संगीत समारोह में पांच नवंबर को यह हादसा उस समय हुआ था, जब अमेरिकी रैपर ट्रैविस स्कॉट की प्रस्तुति के दौरान प्रशंसक मंच की ओर बढ़ने लगे थे, जिसके बाद वहां भगदड़ मच गई थी। वहां मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि जब भगदड़ मची तो मरने वाले लोग तीन साइड से लगे बैरिकेड्स के बीच फंस गए। और वे बाहर नहीं निकल पाए और भगदड़ का शिकार हो गए।