'डी-मार्ट' के मालिक राधाकिशन दमानी विश्व के 100 सबसे अमीरों में शुमार

राधाकिशन दमानी के अलावा दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में भारत के मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, अजीम प्रेमजी, पल्लोनजी मिस्त्री, शिव नादर और लक्ष्मी मित्तल शामिल हैं।

'डी-मार्ट' के मालिक राधाकिशन दमानी विश्व के 100 सबसे अमीरों में शुमार

प्रमुख रिटेल कंपनी 'डी-मार्ट' (D-Mart) के संस्थापक और मालिक राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) का नाम दुनिया के 100 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट (Bloomberg Billionaires Index) में शुमार हो गया है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक दमानी 1.42 लाख करोड़ रुपये (19.2 बिलियन डॉलर) की संपत्ति के साथ 98वें स्थान पर आ गए हैं। मारवाड़ी परिवार में पले-बढ़े दमानी के नाम यह अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

मार्च 2020 तक दमानी की संपत्ति 12 बिलियन डॉलर थी, जो पिछले 18 महीनों में करीब 7 बिलियन डॉलर बढ़ गई। डी-मार्ट चलाने वाली होल्डिंग कंपनी, एवेन्यू सुपरमार्केट के स्टॉक की कीमतों में 64% की वृद्धि हुई। इसके अलावा कंपनी की डिजिटल सेवाएं भी अच्छी प्रगति कर रही हैं, जिससे व्यवसाय में पैसा भी जमा हुआ है। डी-मार्ट के प्रवर्तकों के पास वर्तमान में कंपनी का 74.9% हिस्सा है। दमानी के पास इंडिया सीमेंट्स में 11.3 फीसदी, वीएसटी इंडस्ट्रीज में 26 फीसदी, सुंदरम फाइनेंस में 24 फीसदी हिस्सेदारी है।