अधिक उम्र के पर्यटकों के लिए भारत के ये हैं शांत, प्रभावी और शानदार स्थल

इस उम्र को यात्रा करने की गोल्डन एज माना जाता है। इसलिए हमने आपके लिए भारत के कुछ ऐसे शहरों की लिस्ट बनाई है जो आपकी यात्रा के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकती है। इन जगहों की खास बात है कि यहां की रफ्तार आपके मुताबिक होती है।

अधिक उम्र के पर्यटकों के लिए भारत के ये हैं शांत, प्रभावी और शानदार स्थल
Photo by Supriya S / Unsplash

कल्पना करिए कि आप उतनी यात्रा कर सकते हैं जितना चाहते हैं। अपनी रफ्तार से और बिना किसी काम की बाध्यता के सफर करना जो अनुभव देता है उसकी कल्पना नहीं की जा सकती। वहीं जिन लोगों की उम्र 50 से 60 वर्ष के बीच है उनको लिए ये समस्याएं नहीं होतीं।

यह ऐसी उम्र है जिसमें आपको किसी को प्रभावित करने की जरूरत नहीं होती कि आप कितना ज्यादा चल या ट्रेक कर सकते हैं। या फिर कितनी जल्दी आप एक जगह से दूसरी जगह पहुंचते हैं। आप कह सकते हैं कि हम केवल आराम से यात्रा करना चाहते हैं, अच्छा खाना खाना चाहते हैं और भीड़-भाड़ से दूर रहकर आराम करना चाहते हैं।

इस उम्र को यात्रा करने की गोल्डन एज माना जाता है। इसलिए हमने आपके लिए भारत के कुछ ऐसे शहरों की लिस्ट बनाई है जो आपकी यात्रा के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकती है। इन जगहों की खास बात है कि यहां की रफ्तार आपके मुताबिक होती है। आराम और सफर का आनंद यहां से बेहतर कहीं और मिलना मुश्किल है।

Man driving a boat in backwaters Kerala
भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में शुमार केरल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। Photo by Dexter Fernandes / Unsplash

केरल: भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में शुमार केरल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। शानदार मौसम और बेहतरीन नजारे छुट्टियां बिताने के लिए एकदम परफेक्ट हैं। यहां के मुन्नार, वायनाड, कोवलम, अलप्पुझा, कुमारकोम, अल्लेप्पे जैसी जगहें आपको अलग अनुभव देंगी और शहर की भीड़-भाड़ से दूर ले जाएंगी। इसे यूं ही 'ईश्वर का स्थान' नहीं कहा जाता।

Pondi Diaries ( 24 of many )
.
.
.
#killyourcity #citykillerz #illgramers #way2ill #agameoftones #urbex #createexplore #exploretocreate #streetactivityteam #streetdreamsmag #neverstopexploring #featuremeinstagood #igersone #shoot2kill #streetshared #streetmobs #urbanphotography #streetphotography #streetexploration #urbanandstreet #imaginatones #streettogether #streetmagazine #streetmobs #peopleinsquare #moodygrams #illgrammers #instamagazine #twgrammers #shotaroundmag #illkillers
अगर आपको समुद्र के किनारे टहलना पसंद है तो पुडुचेरी की यात्रा आपको जरूर करनी चाहिए। Photo by rishi / Unsplash

पुडुचेरी: अगर आपको समुद्र के किनारे टहलना पसंद है तो पुडुचेरी की यात्रा आपको जरूर करनी चाहिए। लगभग 300 साल तक फ्रांसीसी अधिकार में रहे पुडुचेरी में आज भी फ्रांसीसी वास्तुशिल्प और संस्कृति देखने को मिल जाती है। पहले यह फ्रांस के साथ होने वाले व्यापार का मुख्य केंद्र था। आज कई पर्यटक इसके सुंदर समुद्र तटों और तत्कालीन सभ्यता की झलक पाने के लिए यहां आते हैं। पर्यटन के साथ आध्यात्मिक और धार्मिक दृष्टि से भी यह स्थान बहुत महत्वपूर्ण है।

राजस्थान भारत का ऐसा राज्य है जो आपको अलग संस्कृति का अनुभव कराएगा। Photo by Shail Sharma / Unsplash

राजस्थान: राजस्थान भारत का ऐसा राज्य है जो आपको अलग संस्कृति का अनुभव कराएगा। यहां घूमने के लिए कई जगहें हैं जो अलग-अलग अनुभव समेटे हुए हैं। यहां आप कई ऐसे होटलों में रुक सकते हैं जो पहले हवेलियां हुआ करती थीं। अगर राजस्थान की यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो जोधपुर, चित्तौड़गढ़, रणथंबोर, उदयपुर, जयपुर और जैसलमेर आपको जरूर जाना चाहिए। धीमी यात्रा को सर्वोत्तम माना जाता है और राजस्थान इसके लिए सबसे अच्छा है।

Prayer flags in Sikkim, India
पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग, कुर्सियांग, कलिमपोंग, मिरिक और सिलीगुड़ी की पहाड़ियां हर उम्र के लोगों को आकर्षित करती हैं। Photo by Unma Desai / Unsplash

पश्चिम बंगाल और सिक्किम: पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग, कुर्सियांग, कलिमपोंग, मिरिक और सिलीगुड़ी की पहाड़ियां हर उम्र के लोगों को आकर्षित करती हैं। कंचनजंघा, चाय के बागानों व खूबसूरत गांवों के नजारे और स्वादिष्ट भोजन व यहां के लोग आपको वह अनुभव देंगे जो आपको कहीं और नहीं मिल पाएगा। बंगाल के पास में ही स्थित राज्य सिक्किम भी सुंदरता से भरा हुआ है। यहां के गंगटोक और पेल्लिंग शानदार स्थान हैं। अगर आप मोनेस्ट्री जाना चाहते हैं तो रावंगला का रुख कर सकते हैं।

स्लो ट्रैवल के मामले में हिमाचल प्रदेश का भी कोई जवाब नहीं है। Photo by Ravi Hooda / Unsplash

हिमाचल प्रदेश: स्लो ट्रैवल के मामले में हिमाचल प्रदेश का भी कोई जवाब नहीं है। यहां ट्रेक करने के लिए आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं। खास बात यह है कि कई ट्रेक ऐसे हैं जिनके लिए बहुत अधिक मेहनत की जरूरत नहीं होती और आप आसानी से इन्हें पूरा कर सकते हैं। इन ट्रेक को पूरा करने के बाद जो दृश्य दिखता है उसे आप कभी भुला नहीं पाएंगे। यहां के फागू, कसौली, शिमला, शानगढ़, तीर्थन, ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क और पार्वती वैली घूमने के लिए बेहतरीन जगहें हैं।