दुबई में निवेशकों और भारतीय प्रवासियों से मिलेंगे ओडिशा सीएम पटनायक

पटनायक के एजेंडे में दुबई में होने वाली इन्वेस्टर्स मीट में हिस्सा लेना और मिडिल ईस्ट एंड नॉर्थ अमेरिका (MENA) के अनिवासी उड़िया लोगों से मुलाकात करना शामिल है। दुबई में शेख जायद रोड और अल खाइल रोड पर पटनायक के स्वागत के लिए विशाल बिलबोर्ड लगाए गए हैं।

दुबई में निवेशकों और भारतीय प्रवासियों से मिलेंगे ओडिशा सीएम पटनायक

भारत के तटीय राज्य ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक इस समय लंबी विदेश यात्रा पर हैं। इसी के हिस्से के तौर पर आज यानी बुधवार को वह दुबई में मेहा इन्वेस्टर्स मीट में हिस्सा लेंगे। यहां पर वह उद्योग जगत के नेताओं से मिलेंगे और ओडिशा में निवेश के बड़े अवसरों और यहां उन्हें मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी देंगे। बता दें कि इटली का दौरा पूरा करने के बाद नवीन पटनायक रविवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंचे थे।

सोमवार को उन्होंने अबू धाबी में स्थित शेख जायद मस्जिद का दौरा किया था। पटनायक ने एक ट्वीट में लिखा कि इस मस्जिद का गुंबद मुगल वास्तुकला से प्रेरित भव्य नक्काशी का प्रतीक है। मुझे बताया गया है कि इसके लिए कारीगर और संगमरमर भी राजस्थान के मकराना गांव से आए थे। थोड़ा सा भारत हर जगह है। बता दें कि ओडिशा का मुख्यमंत्री बनने के बाद पिछले 22 साल में पटनायक की यह दूसरी आधिकारिक विदेश यात्रा है।

पटनायक के एजेंडे में दुबई में होने वाली इन्वेस्टर्स मीट में हिस्सा लेना और मिडिल ईस्ट एंड नॉर्थ अमेरिका (MENA) के अनिवासी उड़िया लोगों से मुलाकात करना शामिल है। दुबई में शेख जायद रोड और अल खाइल रोड पर पटनायक के स्वागत के लिए विशाल बिलबोर्ड लगाए गए हैं। इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन राज्य सरकार और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) की ओर से संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

वह MENA क्षेत्रों की शीर्ष कंपनियों और उद्योग संगठनों से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा इस मीट में हिस्सा लेने के लिए उद्योगपतियों का एक 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल पहले ही दुबई पहुंच चुका है। ओडिशा सरकार की योजना मुख्य रूप से पेट्रोकेमिकल्स, केमिकल्स एंड प्लास्टिक, मेटल्स और एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग सेक्टरों में निवेश तलाश करने की है।

इससे पहले बीते बुधवार को पटनायक ने वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात की थी। यहां पटनायक के साथ उनके निजी सचिव वीके पांडियन भी मौजूद थे। यह मुलाकात पटनायक की इटली यात्रा के तीसरे दिन हुई थी। उल्लेखनीय है कि 11 दिन की विदेश यात्रा पर गए नवीन पटनायक 30 जून को ओडिशा वापस पहुंचेंगे। इसके बाद एक जुलाई को वह भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा में शिरकत करने के लिए पुरी की यात्रा करेंगे।