चंडीगढ़ में जन्मीं चारू सूद बनीं ब्रिटेन में डिप्टी मेयर

चंडीगढ़ में रह रहे चारू के पिता शशि भूषण सूद ने इस मौके पर कहा कि चुनावों में कंजर्वेटिवों के पतन के बावजूद वह स्पष्ट बहुमत से जीतीं है। वह एल्मब्रिज के डिप्टी मेयर के रूप में चुनी जाने वाली शहर की शायद इकलौती महिला हैं।

चंडीगढ़ में जन्मीं चारू सूद बनीं ब्रिटेन में डिप्टी मेयर

भारत के शहर चंडीगढ़ में जन्मी चारू सूद ब्रिटेन के एल्मब्रिज जिले की डिप्टी मेयर चुनी गई हैं। उन्होंने हाल के चुनावों में एल्मब्रिज बरो काउंसिल में लगातार दूसरी बार अपनी पार्षद की सीट बरकरार रखी।

चारू सूद पहली बार 2018 में इसी सीट से चुनी गई थीं और उन्होंने यहां खूब शोरहत कमाई। यह जीत और भी खास इसलिए कही जा सकती है क्योंकि चारु एल्मब्रिज में कंजर्वेटिव के स्टार उम्मीदवारों में से एक थीं और उन कुछ लोगों में से एक थीं जो अपनी सीटों को बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं।

चंडीगढ़ में रह रहे चारू के पिता शशि भूषण सूद ने इस मौके पर कहा कि चुनावों में कंजर्वेटिवों के पतन के बावजूद वह स्पष्ट बहुमत से जीतीं है। वह एल्मब्रिज के डिप्टी मेयर के रूप में चुनी जाने वाली शहर की शायद इकलौती महिला हैं। उन्होंने कहा कि वह लगातार दूसरी बार निर्वाचित होने वाली सबसे कम उम्र की भी महिला हैं। बार्सिलोना जाने से पहले चारू ने चंडीगढ़ से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की थी। बार्सिलोना में पढ़ाई पूरी करने के बाद वह यूके चली गई थीं।

जानकारी के लिए आपको बता दें​ कि चारू के पिता खुद चंडीगढ़ में सूद सभा के अध्यक्ष हैं। चारु ने अपनी स्कूली शिक्षा चंडीगढ़ में की और फिर वर्ष 2000 में खालसा कॉलेज (पंजाब विश्वविद्यालय) से वाणिज्य में स्नातक की उपाधि ली। स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने 2000-2001 में जनसंचार/मीडिया अध्ययन में भारतीय विद्या भवन से स्नातकोत्तर डिप्लोमा किया और फिर 2001-2003 में सिम्बायोसिस सेंटर फॉर डिस्टेंस लर्निंग से मार्केटिंग में एमबीए किया।

2001 में एमबीए के साथ उन्होंने चंडीगढ़ में एचएफसीएल इंफोटेक लिमिटेड में बैक ऑफिस ऑपरेशंस मैनेजर के रूप में अपनी पहली नौकरी शुरू की और जून 2004 तक जारी रही। सौरभ सूद से शादी करने के बाद चारू 2007 में यूनाइटेड किंगडम चली गईं और वहां की निवासी बन गईं। और तब से वह ब्रिटेन में रह रही हैं। उन्होंने अक्टूबर 2012 से जुलाई 2013 तक लंदन में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (यूके) में एक वरिष्ठ सहयोगी के रूप में कार्य किया।