चेयर योग: ऑफिस में तनाव है? 'रामबाण इलाज', है न, यहां जुड़ना होगा

इंडोनेशिया, सिंगापुर, हांगकांगा, मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया के समयानुसार दोपहर 1 से 1.30 बीच 'चेयर योग' सिखाया जाएगा। चूंकि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम फेसबुक पर प्रसारित होगा तो फिर आप चाहे किसी भी देश में क्यों न रह रहे हों इससे जुड़ सकते हैं।

चेयर योग: ऑफिस में तनाव है? 'रामबाण इलाज', है न, यहां जुड़ना होगा
प्रतीकात्मक फोटो 

जीवन में सेहत का महत्व हम सभी को पता है लेकिन कई बार चाह कर भी हम उसका ख्याल नहीं रख पाते। भागदौड़ भरी जिंदगी और सोशल मीडिया के कारण जहां हमारे उठने और सोने का समय प्रभावित हुआ है वहीं बिना ब्रेक लिए कंप्यूटर के सामने घंटों बैठकर काम करते रहने से पीठ दर्द, सर्वाइकल, माइग्रेन, आंखों में जलन और तनाव जैसी समस्याएं आम हो गई हैं। हम सोशल मीडिया को तो 'न' कह भी दें लेकिन दफ्तर के काम से दूरी नहीं बना सकते, ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल कैसे रखा जाए? यह सवाल हम सभी के जहन में घूमता रहता है। अगर आप अपनी सेहत को लेकर चिंतित हैं तो इस सोमवार अपने लिए थोड़ा वक्त निकालकर 'चेयर योग' सीखिए जो अवसर आपको इंडोनेशिया में मौजूद स्वामी विवेकानंद कल्चरल सेंटर दिला रहा है।

मन की शांति के लिए योग

'चेयर योग फॉर ऑफिस पीपल' के थीम पर आयोजित होने जा रहे योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन स्वामी विवेकानंद कल्चरल सेंटर के निदेशक नवीन मेघवाल करेंगे जो खुद एक योग प्रशिक्षक हैं। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) बाली ने कार्यक्रम का शेड्यूल जारी करते हुए लोगो से अपील की है कि वे अपने मन की शाति के लिए इससे जुड़ें। "सोमावर 25 अप्रैल को दोपहर 1.00 से 1.30 बजे चेयर योगा फॉर ऑफिस पीपल से जुड़ने में संकोच न करें। चलिए लंच ब्रेक के दौरान मन की शांति की तलाश करें और दिन के बाकी हिस्से के लिए खुद को स्फूर्तिवान बनाएं।'

इन पांच देशों के कर्मचारी एकसाथ कर पाएंगे योग

आईसीसीआर बाली के फेसबुक पेज पर यह बताया गया है कि इस कार्यक्रम को पांच देशों के कर्मचारियों को ध्यान में रखकर आयोजित किया जा रहा है। ये देश इंडोनेशिया, सिंगापुर, हांगकांग, मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया हैं। इन पांचों देशों के समयानुसार दोपहर 1 से 1.30 बीच 'चेयर योग' सिखाया जाएगा। चूंकि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम फेसबुक पर प्रसारित होगा तो फिर आप चाहे किसी भी देश में क्यों न रह रहे हों इससे जुड़ सकते हैं।  

स्वामी विवेकानंद कल्चरल सेंटर केवल कामकाजी लोगों के लिए ही नहीं बल्कि स्कूली बच्चों को तनाव से बाहर निकालने के लिए एक घंटे का योग वर्कशॉप आयोजित करने जा रहा है। इसके निदेशक मेघवाल ने कहा कि परीक्षा के दौरान बच्चे तनाव से गुजरते हैं और कुछ तो उस दौरान खुदकुशी भी कर लेते हैं। बच्चों को इससे बाहर निकालने के लिए ऐसे सरल योग क्रियाएं सिखाई जाएंगी जो उनकी ऊर्जा को केंद्रित और संतुलित करने में मदद करेगी। कार्यक्रम का शेड्यूल आईसीसीआर बाली द्वारा जल्द जारी किया जाएगा।