कनाडा के सिख निज्जर पर भारत में हमले की साजिश का आरोप, उसका इनकार

एनआईए के अनुसार निज्जर सिख फॉर जस्टिस से भी जुड़ा है और अलग खालिस्तान की मांग के पक्ष में पूरी दुनिया में सिख समुदाय के लोगों को कट्टरपंथी बनाने की कोशिश कर रहा है। निज्जर का कहना है कि उसने कनाडा में केवल बोलने की स्वतंत्रता के अधिकार का इस्तेमाल किया है।

कनाडा के सिख निज्जर पर भारत में हमले की साजिश का आरोप, उसका इनकार

भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (ANI) ने देश में आतंकी गतिविधियों में संलिप्त रहने के आरोप में हरदीप सिंह निज्जर नामक एक शख्स के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया है। मूल रूप से पंजाब के जालंधर का रहने वाला निज्जर वर्तमान में कनाडा के सर्रे में रहता है। एजेंसी ने यह आरोपपत्र नई दिल्ली में विशेष एनआईए अदालत के सामने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत दाखिल किया है।

एनआईए के अनुसार यह पूरा मामला भारत में आतंकवादी हमले करने की साजिश रचने से जुड़ा हुआ है। 

एनआईए के अनुसार यह पूरा मामला प्रतिबंधित आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) के सदस्य निज्जर और अन्य लोगों की ओर से भारत में आतंकवादी हमले करने की साजिश रचने से जुड़ा हुआ है। हालांकि, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हरदीप सिंह निज्जर पहले भी यह बात कह चुका है कि आतंकवादी गतिविधियों से मेरा कोई लेना-देना नहीं है और मैंने कनाडा में केवल अपने बोलने की स्वतंत्रता के अधिकार का इस्तेमाल किया है।