अगर आप तकनीकी विशेषज्ञ हैं तो कनाडा का यह प्रांत आपको पुकार रहा है

यदि आप पहले से ही सस्केचेवान में रह रहे हैं और कार्यक्रम के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि वहां आपको वहां काम करने का अनुभव होना चाहिए। आपको कम से कम छह महीने के लिए पूर्णकालिक काम करने का अनुभव होना चाहिए।

अगर आप तकनीकी विशेषज्ञ हैं तो कनाडा का यह प्रांत आपको पुकार रहा है
Photo by Hermes Rivera / Unsplash

कनाडा एक ऐसा देश है जो अपनी श्रम शक्ति को बढ़ाने के लिए आव्रजन यानी अन्य देशों से आने वाले लोगों पर बहुत अधिक निर्भर करता है। ऐसे में अगर आप कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर, इलेक्ट्रिकल कार्य में दक्ष हैं और आपके पास इसकी डिग्री है तो आपके लिए कनाडा में काम का अवसर मिल सकता है। कनाडा की सस्केचेवान प्रांत की सरकार ने तकनीक से जुड़े पेशेवरों को आकर्षित करने के लिए एक नया आव्रजन कार्यक्रम शुरू किया है। इस हफ्ते ही सस्केचेवान इमिगेंट नॉमिनी प्रोग्राम (एसआईएनपी) के तहत यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस प्रांत में तकनीकी विशेषज्ञों की कमी को देखते हुए यह मुहिम शुरू की गई है। इस कार्यक्रम से भारतीय पेशेवरों को सबसे अधिक फायदा होने का अनुमान है।

अगर आप कनाडा से बाहर रहते हैं या कनाडा में कानूनी स्थिति रखते हैं तो आप इस कार्यक्रम के लिए क्वॉलिफाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको नियोक्ता की तरफ से नौकरी का लेटर होना चाहिए। इसके साथ ही आपके पास पिछले पांच साल के दौरान कम से कम एक साल का कार्य का अनुभव होना चाहिए। या फिर सस्केचेवान प्रांत में 6 महीने काम करने का अनुभव होना चाहिए। यदि कनाडा के अन्य प्रांतों या कनाडा के बाहर से आवेदन कर रहे हैं, तो आपको पिछले पांच वर्षों के भीतर संबंधित क्षेत्र में एक साल के कार्य अनुभव की आवश्यकता होगी।