राहत: कनाडा ने भारतीय यात्रियों के लिए यह नियम हटाया

मौजूदा वक्त में कनाडा आने वाले यात्रियों के लिए भारत की राजधानी के ​इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर मौजूद जेनस्ट्रिंग्स कंपनी की जांच को ही कनाडा प्रशासन ने अनुमति दी हुई है।

राहत: कनाडा ने भारतीय यात्रियों के लिए यह नियम हटाया
Photo by John McArthur / Unsplash

भारत और कनाडा के बीच यात्रा करना जल्द ही आसान हो जाएगा। ताजा जानकारी के अनुसार कनाडा के ओटावा में कोरोना की जांच से संबंधित प्रतिबंधों में ढील दी गई है। अब सिर्फ भारत की राजधानी के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर मौजूद जेनस्ट्रिंग्स की टेस्ट रिपोर्ट ही नहीं बल्कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं में की गई RT-PCR जांच को भी स्वीकार किया जाएगा। भारत से आने वाले यात्रियों के साथ भी वही नियम लागू होंगे जो कनाडा प्रशासन ने समग्र रूप से लागू किए हुए हैं।

दरअसल इस फैसले से पहले कनाडा आने वाले यात्रियों के लिए भारत के ​इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर मौजूद जेनस्ट्रिंग्स कंपनी की जांच को ही कनाडा प्रशासन ने अनुमति दी हुई थी। यात्रियों को किसी भी कनाडाई गंतव्य के लिए प्लेन में चढ़ने से पहले जेनस्ट्रिंग्स की नेगेटिव रिपोर्ट को ही लेकर जाना होता था। इस रिपोर्ट को हासिल करने के​ लिए एक यात्री को कम से कम आठ घंटे का वक्त लगता था।