हैंडगन्स पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में कनाडा सरकार, नया विधेयक पेश

प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कहा कि हम अपने देश में हैंडगन्स की संख्या सीमित करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कनाडा में बंदूक को रखना एक सुविधा है अधिकार नहीं। बंदूकों तक आसान पहुंच की कमी के कारण कनाडा में अमेरिका की तुलना में सामूहिक गोलीबारी की घटनाएं बहुत कम हुई हैं।

हैंडगन्स पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में कनाडा सरकार, नया विधेयक पेश

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार ने एक विधेयक पेश किया है, जिसमें हैंडगन्स के आयात, खरीद और बिक्री पर रोक लगाने का प्रावधान किया गया है। अगर यह विधेयक कानून बनता है तो देश में कहीं भी हैंडगन्स का आयात, खरीद और बिक्री अवैध हो जाएगी।

प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कहा कि हम अपने देश में हैंडगन्स की संख्या सीमित करने जा रहे हैं।

ट्रूडो सरकार की पहले ही 1500 प्रकार के मिलिट्री स्टाइल वाले हथियारों को प्रतिबंधित करने की योजनाएं बना चुकी है। ट्रूडो की हथियारों से जुड़े कानूनों के सख्त करने की योजना काफी पहले से थी। लेकिन नया विधेयक उवाल्डे, टेक्सास और न्यूयॉर्क के बफलो में सामूहिक गोलीबारी की घटनाओं के बाद लाया गया है।

प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कहा कि हम अपने देश में हैंडगन्स की संख्या सीमित करने जा रहे हैं। निजी हैंडगन्स की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए नए नियमों को इसी साल गर्मियों के बाद लागू किया जा सकता है। आपात तैयारी विभाग के मंत्री बिल क्लेयर ने कहा कि कनाडा अमेरिका से बहुत अलग है।

उन्होंने कहा कि कनाडा में बंदूक को रखना एक सुविधा है, अधिकार नहीं। यह ऐसा सिद्धांत है जो हमें बाकी कई देशों से अलग करता है। यहां बंदूकों का इस्तेमाल केवल शिकार करने और खेलों में किया जाता है। बता दें कि बंदूकों तक आसान पहुंच की कमी के कारण कनाडा में अमेरिका की तुलना में सामूहिक गोलीबारी की घटनाएं बहुत कम हुई हैं। हालांकि अमेरिका की आबादी भी कनाडा की तुलना में कहीं अधिक है।

GP