कनाडा ने बढ़ाई सुपर वीजा की वैधता, लगातार सात साल रहने की अनुमति!

इमिग्रेशन, रिफ्यूजी एंड सिटीजनशिप कनाडा (IRCC) ने घोषणा की है कि चार जुलाई से सुपर वीजा धारकों को हर एंट्री पर पांच साल के लिए रुकने की अनुमति होगी। इसका मतलब है कि वर्तमान सुपर वीजा धारक लगातार सात साल तक कनाडा में रहने के योग्य हो गए हैं।

कनाडा ने बढ़ाई सुपर वीजा की वैधता, लगातार सात साल रहने की अनुमति!
Photo by Alvaro Reyes / Unsplash

कनाडा की सरकार ने अपने लोकप्रिय सुपर वीजा की वैधता को बढ़ाने की योजना का एलान किया है। यह वीजा देश के वर्तमान स्थायी निवासियों व नागरिकों के माता-पिता और दादा-दादी को उनसे मिलने आने की अनुमति प्रदान करता है।

My parents recently celebrated their 24th wedding anniversary. Soon after this photo, it was confirmed that my mother had cancer. The love that my parents have for each other is so entirely strong.
वर्तमान सुपर वीजा धारक लगातार सात साल तक कनाडा में रहने के योग्य हो गए हैं। Photo by Gus Moretta / Unsplash

इमिग्रेशन, रिफ्यूजी एंड सिटीजनशिप कनाडा (IRCC) ने घोषणा की है कि चार जुलाई से सुपर वीजा धारकों को हर एंट्री पर पांच साल के लिए रुकने की अनुमति होगी। वर्तमान सुपर वीजा धारकों को कनाडा में रहते हुए अपने रुकने की अवधि को दो साल तक के लिए बढ़ाने का आवेदन करने का विकल्प भी मिलेगा।

इसका मतलब है कि वर्तमान सुपर वीजा धारक लगातार सात साल तक कनाडा में रहने के योग्य हो गए हैं। आईआरसीसी के डाटा के अनुसार हर साल लगभग 17,000 सुपर वीजा जारी किए जाते हैं। उल्लेखनीय है कि यह एक मल्टी-एंट्री वीजा है जिसकी वैधता 10 साल तक की होती है। इसके अलावा आईआरसीसी के एलान से आने वाला एक बदलाव यह है कि चयनित अंतरराष्ट्रीय मेडिकल इंश्योरेंस कंपनियां आने वाले समय में सुपर वीजा आवेदकों को कवरेज उपलब्ध कराने की अनुमति भी दी जाएगी। ये कंपनियां कौन सी होंगी इसका निर्धारण कनाडा के इमिग्रेशन मिनिस्टर करेंगे।

पिछले कई वर्षों से भारतीय कनाडा में स्थाई निवासी बनने के लिए जारी किए गए आमंत्रणों और स्थायी निवासियों के रूप में भर्ती होने वालों की संख्या के मामले में नेतृत्व करते आ रहे हैं। साल 2020 में भारतीय नागरिकों को 'एक्सप्रेस एंट्री' रूट के तहत कनाडा में स्थाई निवास के लिए आवेदन करने के लिए 50,841 आमंत्रण मिले थे। यह इस अवधि के दौरान जारी किए गए कुल आमंत्रणों (1.07 लाख) का 47 फीसदी था।