WHO की मनाही के बावजूद सर्दियों में कोरोना की बूस्टर डोज़ शुरू करेगा ब्रिटेन

बूस्टर डोज को ब्रिटेन अगले सप्ताह से शुरू करेगा। ज्वाइंट कमेटी ने सिफारिश की है कि 50 से अधिक उम्र के सभी लोगों, स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों, अधिक कमजोर लोगों और उन लोगों के साथ रहने वाले लोगों को बूस्टर डोज की पेशकश की जाए।

WHO की मनाही के बावजूद सर्दियों में कोरोना की बूस्टर डोज़ शुरू करेगा ब्रिटेन
Photo by CDC / Unsplash

ब्रिटेन सरकार ने एक घोषणा करते हुए कहा है कि वह ​सर्दी के महीनों में ब्रिटेन अपने देश के 50 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों और अन्य कमजोर लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज़ लगाने की पेशकश करेगा। यह घोषणा ब्रिटेन की सरकार ने की है। दूसरी ओर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने विकसित देशों को तब तक बूस्टर डोज देने में देर करने के लिए कहा है जब त​क कि हर देश में कम से कम 40% लोगों का टीकाकरण नहीं हो जाता।

Patient receives Covid-19 vaccine shot
तीसरी डोज यानी बूस्टर डोज को अगले सप्ताह से शुरू किया जाएगा। Photo by Steven Cornfield / Unsplash

तीसरी डोज़ यानी बूस्टर डोज को अगले सप्ताह से शुरू किया जाएगा। टीकाकरण पर सरकार को सलाह देने वाली ज्वाइंट कमेटी ने सिफारिश करते हुए कहा ​है कि 50 से अधिक उम्र के सभी लोगों, स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों, अधिक कमजोर लोगों और उन लोगों के साथ रहने वाले लोगों को बूस्टर डोज की पेशकश की जाए। ऐसे सभी नागरिकों का इम्यून सिस्टम कमजोर हैं या उन्हें इस लड़ाई में बूस्टर डोज देना जरूरी है। हालांकि इनमें उन लोगों को टीका नहीं दिया जाएगा जिनकी दूसरी खुराक को छह महीने पूरे नहीं हुए हैं।