ब्रिटेन ने हवाई यात्रा प्रतिबंध हटाए, भारत में फंसे हजारों प्रवासियों को मिलेगी राहत

यूके सरकार के इस फैसले से भारत में फंसे हजारों प्रवासियों और छात्रों को फायदा मिलेगा। लंबे समय से वे इस फैसले का इंतजार कर रहे थे। हालांकि वहां जाने से पहले कोविड टेस्ट कराना अनिवार्य होगा।

ब्रिटेन ने हवाई यात्रा प्रतिबंध हटाए, भारत में फंसे हजारों प्रवासियों को मिलेगी राहत
Photo by Chris Lawton / Unsplash

ब्रिटेन जाने की राह देख रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। बोरिस जॉनसन सरकार ने बुधवार को भारत, यूएई, बहरीन और कतर पर लगे यात्रा प्रतिबंधों को हटाने का फैसला किया। सरकार ने इन देशों को रेड लिस्ट से हटाकर 'एंबर' लिस्ट में शामिल कर लिया है। अब इन देशों के लोग 8 अगस्त से ब्रिटेन की यात्रा कर सकेंगे। ब्रिटिश अधिकारियों के मुताबिक इन देशों में कोविड-19 की स्थिति में सुधार के बाद यह निर्णय लिया गया है। यह फैसला रविवार सुबह 4 बजे से प्रभावी होगा।

Lucky I got to snap this street with no vehicular traffic due to the street being closed for a 5k
ब्रिटिश उच्चायोग के एक बयान में बताया गया है कि 'एंबर' लिस्ट में शामिल होने के बाद भारतीय यात्रियों के लिए विजिटर्स वीजा उपलब्ध होगा Photo by Matt Antonioli / Unsplash

हालांकि लोगों को यात्रा से तीन दिन पहले कोविड-19 का टेस्ट कराना होगा। इसके अलावा इंग्लैंड आने के बाद यात्री लोकेटर फॉर्म को भरकर जमा करना होगा। साथ ही यात्रियों को घर पर या ठहरने वाले स्थान पर 10 दिनों तक क्वारंटीन में रहना होगा। इसके अलावा दूसरे और आठवें दिन कोविड टेस्ट कराना होगा। ब्रिटिश उच्चायोग के एक बयान में बताया गया है कि 'एंबर' लिस्ट में शामिल होने के बाद भारतीय यात्रियों के लिए विजिटर्स वीजा उपलब्ध होगा, साथ ही "अन्य दीर्घकालिक वीजा भी खोले जाएंगे।"