फोटोग्राफी की जगमग दुनिया ने बदल दी इंजीनियर प्रफुल की जिंदगी

प्रफुल का कहना है कि कि ऑस्ट्रेलिया में शुरुआती वक्त में उनके पास एक सामान्य कैमरा ही था। शुरुआती दिनों में जब वह फोटोग्राफी करते थे लोग उनसे कहते थे कि इस शहर में तो हर कोई फोटोग्राफर ही है। इसमें नई बात क्या है। लेकिन प्रतियोगिता में लगातार मिलने वाली सफलता ने उनका उत्साह बढ़ाया।

फोटोग्राफी की जगमग दुनिया ने बदल दी इंजीनियर प्रफुल की जिंदगी

भारत के कोटा, राजस्थान के मूल निवासी प्रफुल एक बेहतरीन फोटोग्राफर हैं। वह ऑस्ट्रेलिया में एक शोधकर्ता और इंजीनियर के रूप में गए थे, लेकिन फोटोग्राफी की रंगीन दुनिया ने उनकी जिंदगी ही बदल दी। ऑस्ट्रेलिया में उनकी फोटोग्राफी के शौक को नया मुकाम मिला। इसके बाद प्रफुल ने इसे ही अपना व्यवसाय बना लिया। उन्होंने कई प्रतियोगिता में अपना स्थान बनाया।

प्रफुल का कहना है कि फोटोग्राफी उन्हें रोजाना की भागदौड़ से दूर एक शांतिपूर्ण माहौल में ले जाती है। 

प्रफुल का कहना है कि फोटोग्राफी उन्हें रोजाना की भागदौड़ से दूर एक शांतिपूर्ण माहौल में ले जाती है। यह उनका जुनून है और उन्हें मानसिक तौर पर तरोताजा करती है। उन्होंने बताया कि साल 2017 में एक शोधकर्ता के तौर पर मैं जर्मनी से मेलबर्न गया। मेरे पास उस वक्त मेलबर्न में काम करने का वीजा नहीं था, लेकिन मुझे फुर्सत के वक्त में कुछ ऐसे काम की दरकार थी, जिससे मुझे थोड़ी बहुत आमदनी हो जाए। इसके बाद उन्होंने फोटोग्राफी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।