Skip to content

'देस' के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देंगे अमेरिका में बसे ये बिहारी

यह अनिवासी बिहारियों (एनआरबी) और बिहार राज्य और इसकी विभिन्न एजेंसियों के बीच निरंतर संचार और बातचीत की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए एक मंच प्रदान करना है। फाउंडेशन (ईस्ट कोस्ट चैप्टर) के अमेरिका में भारतीय संगठनों के महासंघ के पूर्व अध्यक्ष आलोक कुमार अध्यक्ष चुने गए।

अमेरिका में भारत के बिहार प्रांत के रहने वाले के प्रवासी भारतीयों को बिहार से जोड़ने के उद्देश्य से बिहार फाउंडेशन का ईस्ट कोस्ट चैप्टर न्यूयॉर्क में शुरू किया गया। बिहार फाउंडेशन यूएसए (ईस्ट कोस्ट चैप्टर) की कोर कमेटी की बैठक पिछले दिनों न्यूजर्सी में हुई। बिहार फाउंडेशन बिहार सरकार का प्रवासी प्रकोष्ठ है। इसके अध्यक्ष बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद हैं।

इस प्रकोष्ठ का उद्देश्य बिहार के सामाजिक-आर्थिक विकास में बिहार से अमेरिका में बसे प्रवासी भारतीयों के बीच संबंधों को मजबूत कर उन्हें नया रूप देना है। यह अनिवासी बिहारियों (एनआरबी) और बिहार राज्य और इसकी विभिन्न एजेंसियों के बीच निरंतर संचार और बातचीत की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए एक मंच प्रदान करना है। फाउंडेशन (ईस्ट कोस्ट चैप्टर) के अमेरिका में भारतीय संगठनों के महासंघ के पूर्व अध्यक्ष आलोक कुमार अध्यक्ष चुने गए।

आलोक ने कहा कि इस साल फरवरी में फाउंडेशन द्वारा आयोजित 'जमीनी बातें' पहल ने सैकड़ों एनआरबी को उनके भूमि संबंधी विवादों को सुलझाने में मदद की है। सदस्यों ने बिहार में विभिन्न विकासात्मक और गैर-लाभकारी गतिविधियों पर भी चर्चा की। फाउंडेशन जल्द ही अमेरिका आधारित विशेषज्ञों से कॉलेज के छात्रों को मुफ्त परामर्श प्रदान करने के लिए एक प्रोजेक्ट शुरू कर रहा है। कुमार ने कहा कि यह पहल छात्रों को शीर्ष आईटी कंपनियों में नौकरी सुरक्षित करने और उत्कृष्ट करियर विकल्प बनाने में मदद करेगी।

फाउंडेशन भारत सरकार के आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक राज्यव्यापी अभियान भी शुरू कर रहा है। फाउंडेशन का अनुमान है कि इस पहल से समाज के वंचित वर्गों के 8 करोड़ लोगों को योजना को समझने, इसमें नामांकन करने और इसका लाभ उठाने में मदद मिलने की उम्मीद है। आलोक कुमार ने हाल ही में बिहार का दौरा किया था और बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और बिहार फाउंडेशन के सदस्यों से मुलाकात की थी।

उन्होंने इस अवसर पर बिहार के उपमुख्यमंत्री को संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवासी भारतीयों से मिलने का निमंत्रण दिया। गौरतलब है कि पिछले महीने, 22 मार्च को अमेरिका में बिहारी प्रवासी समुदाय के लोगों ने सिलिकॉन वैली में ‘बिहार दिवस’ मनाया। इस दौरान समारोह में शामिल लोगों ने राज्य के विकास में मदद करने का संकल्प किया।

Latest