भारत भ्रमण करना है तो विमान या समुद्री मार्ग से आएं, भूमि मार्ग बंद रहेगा

चूंकि वीज़ा देने के लिए भारत की सरकार भूमि मार्गों पर विचार नहीं कर रही है। ऐसे में पड़ोसी देशों के पर्यटकों के पास हवाई और समुद्री मार्गों से ही भारत में प्रवेश करने का विकल्प होगा। वीज़ा की अधिकतम वैधता अभी के लिए 30 दिनों की होगी।

भारत भ्रमण करना है तो विमान या समुद्री मार्ग से आएं, भूमि मार्ग बंद रहेगा
Photo by Ibrahim Rifath / Unsplash

कोरोना महामारी की वजह से डेढ़ साल से बंद पड़ा पर्यटन का दरवाजा भारत में दोबारा से खुलने जा रहा है। भारत में ​विदेशी पर्यटकों के प्रवेश को लेकर भारत की सरकार ने कुछ गाइलाइंस तैयार की हैं। गृह मंत्रालय ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि लैंड रूट यानी भूमि मार्गों से प्रवेश करने वाले पर्यटकों को वीज़ा जारी नहीं किया जाएगा।

ताजा गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों ने यह भी स्पष्ट किया है कि विदेशी पर्यटकों को अब देश का दौरा करने के लिए नए पर्यटक वीजा के लिए आवेदन करना होगा। Photo by Frank Holleman / Unsplash

इसका मतलब यह है कि भारत के पड़ोसी देशों और भारत के साथ भूमि सीमा साझा करने वाले देशों से यात्रा करने वाले लोग अभी के लिए पर्यटक वीज़ा पर देश में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। ताजा दिशा-निर्देशों के अनुसार वीजा एकल-प्रवेश प्रकार का होगा और इसकी अधिकतम वैधता अभी के लिए 30 दिनों की होगी।