भक्तों के लिए 16 अगस्त से खोला जाएगा पुरी का प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर, शर्तें लागू

भारतीय राज्य ओडिशा के पुरी में स्थित यह मंदिर दुनियाभर के हिंदुओं की आस्था का केंद्र है। 16-20 अगस्त तक केवल पुरी के निवासियों को दर्शन का मौका मिलेगा। सभी भक्तों के लिए यह मंदिर 23 जुलाई से खुलेगा।

भक्तों के लिए 16 अगस्त से खोला जाएगा पुरी का प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर, शर्तें लागू
कोरोना की दूसरी लहर के कारण बीती मार्च में मंदिर को भक्तों के लिए बंद कर दिया गया था। (फोटो क्रेडिट- ट्विटर @JagannathaDhaam)

हिंदुओं की आस्था का प्रमुख केंद्र पुरी का श्री जगन्नाथ मंदिर भक्तों के लिए 16 अगस्त से खोल दिया जाएगा। कोरोना महामारी के कारण इस मंदिर को कई महीनों पहले बंद कर दिया गया था। पुरी का यह मंदिर भगवान जगन्नाथ (श्रीकृष्ण) को समर्पित है. इस मंदिर की हिंदू धर्म में विशेष मान्यता है। इसे हिंदुओं के प्रमुख चार धामों में शुमार किया जाता है। पूरी दुनिया में यह मंदिर अपनी हर साल आयोजित होने वाली रथ यात्रा के लिए प्रसिद्ध है।

मंदिर प्रशासन के अनुसार पहले दौर में 16 अगस्त से 20 अगस्त तक मंदिर में सिर्फ पुरी के निवासियों को ही दर्शन करने का मौका दिया जाएगा। 21 और 22 अगस्त को लॉकडाउन की वजह से मंदिर बंद रखा जाएगा और इस दौरान पूरे परिसर को सैनिटाइज किया जाएगा। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को 23 अगस्त से दर्शन की इजाजत मिल जाएगी।