रक्षा उद्योग विशेषज्ञों की 'सलाह' पर अनीता बनी कनाडा की नई रक्षा मंत्री

फेरबदल के बाद जस्टिन ट्रूडो के मंत्रिमंडल में कुल 38 मंत्री हैं, जिनमें महिलाओं और पुरुषों की संख्या बराबर है। अनीता आनंद ने कॉरपोरेट गवर्नेंस पर बड़े पैमाने पर काम किया है। आनंद, सज्जन और बर्दीश चागर के साथ भंग मंत्रिमंडल में वह तीसरी कनाडाई-भारतीय मंत्री हैं।

रक्षा उद्योग विशेषज्ञों की 'सलाह' पर अनीता बनी कनाडा की नई रक्षा मंत्री

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा हाल में किए गए कैबिनेट फेरबदल में भारतीय मूल की कनाडाई राजनेता अनीता आनंद को देश की नए रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। 54 वर्षीय आनंद, लंबे समय तक रक्षा मंत्री रहे और सैन्य यौन दुराचार संकट से निपटने की अपनी योजना की वजह से आलोचना झेल रहे भारतीय मूल के ही हरजीत सज्जन की जगह लेंगी।

बताया जा रहा है कि सज्जन को अब अंतर्राष्ट्रीय विकास एजेंसी का मंत्री नियुक्त किया गया है। ट्रूडो की कैबिनेट में यह फेरबदल, जनता द्वारा प्रमुख सैन्य सुधारों के आह्वान के बीच और स्नैप चुनावों में उनकी लिबरल पार्टी के सत्ता में वापसी के एक महीने से अधिक समय बाद किया गया है। नए मंत्रिमंडल में लिंग संतुलन का ध्यान रखा गया हैऔर इसमें चुनाव से पहले के मंत्रिमंडल के मुकाबले एक सदस्य ज्यादा होने से 38 सदस्य हैं।