अमेरिका को नशे की लत से बचाएंगे ड्रग कंट्रोल पॉलिसी के नए निदेशक डॉ. गुप्ता

25 साल के प्रैक्टिसिंग प्राइमरी केयर फिजिशियन डॉ. गुप्ता ने 2000 से कम निवासियों के एक कम सेवा वाले समुदाय में निजी प्रैक्टिस में अपना करियर शुरू किया था। उन्होंने वेस्ट वर्जीनिया के स्वास्थ्य आयुक्त के रूप में दो राज्यपालों के अधीन भी कार्य किया है।

अमेरिका को नशे की लत से बचाएंगे ड्रग कंट्रोल पॉलिसी के नए निदेशक डॉ. गुप्ता

भारतीय मूल के चिकित्सक डॉ. राहुल गुप्ता की अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति  (नेशनल ड्रग कंट्रोल पॉलिसी) के निदेशक के रूप में पुष्टि की है जिससे वह व्हाइट हाउस के ऑफिस ऑफ नेशनल ड्रग कंट्रोल पॉलिसी (ONDCP) का नेतृत्व करने वाले पहले चिकित्सक बन गए हैं। डॉ. गुप्ता जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में मेडिसिन विभाग में नैदानिक ​​​​प्रोफेसर के रूप में कार्यरत थे।

आफिस आफ नेशनल ड्रग कंट्रोल पॉलिसी (ONDCP)

डॉ. गुप्ता ने अपना बयान जारी करते हुए कहा कि एक चिकित्सक और पूर्व स्वास्थ्य अधिकारी के रूप में मैंने ग्रामीण समुदायों में सेवा की है। मैंने नशे की लत और अधिक मात्रा में दिल दहला देने वाले नशा करते समुदाय को करीब से देखा है। लेकिन मैंने यह भी पाया है कि अगर हम आंकड़ों की मदद से ऐसी समस्याओं को समझें तो हम लाखों जान बचा सकते है।

उन्होंने कहा कि वह समुदायों को स्वस्थ बनाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली रणनीतियों को आगे बढ़ाने के लिए लगन से काम करेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बिडेन ने स्पष्ट किया है कि नशा और महामारी को संबोधित करना तत्काल प्राथमिकता है। निदेशक के रूप में मैं अपने समुदायों को स्वस्थ और सुरक्षित बनाने के लिए उच्च-गुणवत्ता, डेटा-संचालित रणनीतियों को आगे बढ़ाने के लिए लगन से काम करूंगा।