भारतीय अमेरिकी असिस्टेंट प्रोफेसर सुजीत दत्ता 'प्यू स्कॉलर्स' प्रोग्राम में शामिल

सुजीत दत्ता ने पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से बैचलर और मास्टर डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से फिजिक्स में मास्टर्स और पीएचडी की पढ़ाई पूरी की।

भारतीय अमेरिकी असिस्टेंट प्रोफेसर सुजीत दत्ता 'प्यू स्कॉलर्स' प्रोग्राम में शामिल

'प्यू चैरिटेबल ट्रस्ट' ने हाल ही में बायोमेडिकल साइंसेज में प्यू स्कॉलर्स प्रोग्राम के लिए शुरुआती करियर वाले 22 शोधकर्ताओं को चुना है, जिसमें भारतीय अमेरिकी असिस्टेंट प्रोफेसर सुजीत दत्ता (Sujit Datta) भी शामिल हैं। प्रिंसटन विश्वविद्यालय में केमिकल और बायोलॉजिकल इंजीनियरिंग के सहायक प्रोफेसर सुजीत दत्ता यह पता लगाएंगे कि माइक्रोबियल कम्युनिटी कैसे जटिल थ्री डाइमेंशनल हैबिटेट्स में व्यवस्थित और संचालित होते हैं।

Closeup of microscope
दत्ता इस बात की भी खोज करेंगे कि कैसे मानव शरीर पर अटैक करने के लिए संक्रामक बैक्टीरिया को मानव ऊतक की जटिल वास्तुकला के माध्यम से नेविगेट करना चाहिए। Photo by Michael Longmire / Unsplash

दत्ता इस बात की भी खोज करेंगे कि कैसे मानव शरीर पर अटैक करने के लिए संक्रामक बैक्टीरिया को मानव ऊतक की जटिल वास्तुकला के माध्यम से नेविगेट करना चाहिए। इसके अलावा वे कैसे एंटीबायोटिक्स से बच जाते हैं। इस बारे में पूरी रिसर्च की जाएगी। दत्ता की रिसर्च संक्रमणों से निपटने के लिए नए उपचारों का पता लगा सकती है।