कोरोना पर हालात काबू में, अमेरिका ने भारत यात्रा के लिए दी नियमों में ढील

यात्रा संबंधी यह नई एडवाइजरी तब सामने आयी है जब भारत में कोरोना की स्थिति में लगातार सुधार देखने को मिल रहा है।

कोरोना पर हालात काबू में, अमेरिका ने भारत यात्रा के लिए दी नियमों में ढील
Photo by Pascal Meier / Unsplash

भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार आ रही कमी को देखते हुए अमेरिका ने यात्रा नियमों में ढील दी है। इसके लिए सीडीसी की नई हेल्थ एडवाइजरी भी लागू की गई है। अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत की यात्रा के लिए ट्रैवल एडवाइजरी में सुधार करते हुए लेवल 3 को लेवल 2 कर दिया है। अमेरिका ने अपने नागरिकों को विशेष तौर पर जम्मू कश्मीर और भारत पाकिस्तान बॉर्डर के इलाकों में जाने से एहतियात बरतने की सलाह दी है।

यात्रा संबंधी यह नई एडवाइजरी तब सामने आयी है जब भारत में कोरोना की स्थिति में लगातार सुधार देखने को मिला है। इस साल की शुरुआत में जब भारत में कोरोना की दूसरी लहर चरम पर थी तब अमेरिका ने भारत को लेवल-4 में रखा था और अपने नागरिकों से भारत की यात्रा न करने की अपील की थी।

भारत में जब कोरोना की दूसरी लहर चरम पर थी तब अमेरिका ने भारत को लेवल-4 पर रखा था।

अमेरिका के विदेश विभाग ने भारत के लिए अपने ट्रैवल एडवाइजारी में सुधार किया है। विदेश विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि अब दक्षिण एशियाई देशों में काफी हद तक कोरोना संक्रमण कम हो गया है। विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है,'यदि आप FDA (Food and Drug Administration) की मंजूरी प्राप्त वैक्सीन का पर्याप्त डोज ले चुके हैं तो कोविड-19 और इससे होने वाले गंभीर संक्रमण के खतरे की संभावना काफी कम है।