भारत में बाढ़ से प्रभावित लोगों के इलाज के लिए 'अमेरिकेयर्स' ने तैनात कीं मेडिकल टीमें

महाराष्ट्र में जुलाई के महीने में बारिश ने 40 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारी बारिश की वजह से राज्य के अनेकों गांवों से संपर्क टूट गया है। वहां मदद पहुंचाने में काफी कठिनाइयां आ रही हैं।

भारत में बाढ़ से प्रभावित लोगों के इलाज के लिए 'अमेरिकेयर्स' ने तैनात कीं मेडिकल टीमें
महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। एक बुजुर्ग को सुरक्षित स्थान पर ले जाते सुरक्षाकर्मी। 

मॉनसून की भारी बारिश के चलते भारत के कई राज्यों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। इसके चलते लाखों लोगों को गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे लोगों की मदद के लिए कई संगठन राहत कार्य चला रहे हैं। इस कड़ी में राहत और विकास संगठन 'अमेरिकेयर्स इंडिया' (Americares India) ने महाराष्ट्र में भारी बारिश, भूस्खलन और बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में मेडिकल टीमों को तैनात किया हैं जो प्रभावित इलाकों में लोगों का इलाज कर रही हैं। इस आपदा से महाराष्ट्र में अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोगों को विस्थापित होना पड़ा है।

विशेषज्ञों का कहना है कि महाराष्ट्र में जुलाई के महीने में बारिश ने 40 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारी बारिश की वजह से राज्य के अनेकों गांवों से संपर्क टूट गया है। भारत के पश्चिमी तट के कुछ हिस्सों में 23 इंच तक बारिश हुई है, जिससे बाढ़ के खतरे वाले क्षेत्रों में लोगों को निकालना पड़ा है। बारिश के कारण बांधों से पानी छोड़ा गया, जिससे कुछ इलाकों में स्थिति गंभीर हो गई।