बधाई हो: पर्यटन के लिए डेढ़ साल बाद 'खुलने' जा रहा है दर्शनीय भारत

भारतीय गृह मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार यह फैसला कोरोना के लगातार घटते मामलों को ध्यान में रखकर लिया जा रहा है। ई-पर्यटक वीजा मार्च 2020 से भारत में निलंबित है।

बधाई हो: पर्यटन के लिए डेढ़ साल बाद 'खुलने' जा रहा है दर्शनीय भारत
Photo by Faisal Fraz / Unsplash

भारत में कोरोना के मामलों में गिरावट के बीच भारत की सरकार विदेशी पर्यटकों के लिए भारत के दरवाजे जल्द खोल सकती है। मार्च 2020 में देशव्यापी तालाबंदी (लॉकडाउन) को डेढ़ साल हो चुका है और भारत का पर्यटन, आतिथ्य और विमानन क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है। ऐसे में सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए पहले पांच लाख विदेशी पर्यटकों को मुफ्त में वीजा देने की बात कही है।

It's important to us to support creators, so when using this photo please give photo credit to Henry Thong at www.youtube.com/henrythong; Instagram @henryzw. The creator featured can be found on Twitter @GLO.
पर्यटकों को नि:शुल्क वीजा या तो 31 मार्च 2022 तक के लिए दिया जाएगा या फिर पहले पांच लाख वीजा नि:शुल्क। Photo by ConvertKit / Unsplash

भारत के केंद्रीय गृह मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार विदेशी पर्यटकों के लिए देश को खोलने के लिए अपेक्षित तारीख और तौर-तरीकों पर सरकार अभी विचार-विमर्श कर रही है। पर्यटन को शुरू करने की आधिकारिक घोषणा अगले ​दस दिनों के भीतर आने की संभावना है।

On a moving train
भारत की सांस्कृतिक, सामाजिक भिन्नता और दर्शनीय स्थल विदेशी सैलानियों को लुभाते रहे हैं। Photo by JK / Unsplash

मंत्रालय का मानना है कि यह फैसला कोरोना के लगातार घटते मामलों को ध्यान में रखकर लिया जा रहा है। रविवार को भारत में कुल 30,773 नए मामले सामने आए थे जबकि भारत में एक्टिव केस की कुल संख्या 3.32 लाख थी। वहीं वैक्सीन की बात की जाए तो यह आंकड़ा 80 करोड़ को पार कर चुका है।