बांग्लादेश की आजादी पर भारत में कांग्रेस ने फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया

फोटो प्रदर्शनी में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के समय सेना प्रमुख रहे मॉनेक शॉ और भारतीय सेना के पराक्रम से संबंधित कई तस्वीरों को शामिल किया गया है।

बांग्लादेश की आजादी पर भारत में कांग्रेस ने फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया

वर्ष 1971 में भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने एक साहसिक निर्णय लिया था। उनके आदेश के चलते भारतीय सेना ने उस वक्त पूर्वी पाकिस्तान को अलग कर बांग्लादेश बनाने में अहम भूमिका अदा की थी। पाकिस्तान के इस विभाजन को बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के रूप में जाना जाता है। इसकी 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारत की प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने बुधवार को अपने मुख्यालय में एक फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया। प्रदर्शनी में उस वक्त के ऐतिहासिक लम्हों को तस्वीरों के माध्यम से पेश किया गया।

इस फोटो प्रदर्शनी में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के समय सेना प्रमुख रहे मॉनेक शॉ और भारतीय सेना के पराक्रम से संबंधित कई तस्वीरों को शामिल किया गया है।

इस प्रदर्शनी का उद्घाटन पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किया। इस मौके पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, एके एंटनी, केसी वेणुगोपाल, पवन कुमार बंसल के अलावा पार्टी के अन्य नेता व कार्यकर्ता मौजूद थे। पार्टी नेताओं ने इस तस्वीरों के माध्यम से पुराने दिनों को याद किया और माना कि इंदिरा गांधी के नेतृत्व में किया गया यह महती कार्य भारत के इतिहास पर अमिट छाप है।