न्यूयॉर्क के भारतीय वाणिज्य दूतावास में अपनों के साथ मनाया ईद का कार्यक्रम

आयोजन समिति के सदस्य और पारिख वर्ल्डवाइड मीडिया के मुख्य संचालन अधिकारी इलियास कुरैशी ने लंबे अंतराल के बाद आयोजित इस कार्यक्रम के लिए न्यूयॉर्क में महावाणिज्य दूत और भारतीय वाणिज्य दूतावास के कर्मचारियों को धन्यवाद दिया।

न्यूयॉर्क के भारतीय वाणिज्य दूतावास में अपनों के साथ मनाया ईद का कार्यक्रम

न्यूयॉर्क में मौजूद भारतीय वाणिज्य दूतावास ने बीते दिनों ईद का जश्न मनाया गया। तीन सप्ताह की देरी से मनाए गए जश्न को लेकर दूत रणधीर जायसवाल ने कहा कि इस बार देरी हो गई लेकिन अगली बार ईद को ईद के मौके के करीब के ही दिनों में मनाया जाएगा। इस कार्येक्रम में तीन राज्यों से आए भारतीय मुसलमान समुदाय ने शिरकत की।

कार्यक्रम की शुरुआत पवित्र कुरान के एक सुंदर पाठ के साथ हुई जिसे सुमैया फातिमा अहमद द्वारा पढ़ा गया।

वाणिज्य दूतावास में आयोजित इस कार्यक्रम को ट्राई स्टेट एरिया यानी न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और कनक्टिकट के मुस्लिम समुदाय के नेताओं द्वारा आयोजित किया गया था। कार्यक्रम की शुरुआत पवित्र कुरान के एक सुंदर पाठ के साथ हुई, जिसे सुमैया फातिमा अहमद द्वारा पढ़ा गया। कार्यक्रम में सानिया अंसारी ने मौजूद दर्शकों को बताया कि रमजान क्या है और यह क्यों मनाया जाता है। सानिया अंसारी अमेरिका में दूसरी पीढ़ी की भारतीय हैं।

इस कार्यक्रम में न्यूयॉर्क शहर के मेयर दफ्तर से जुड़े अंतरराष्ट्रीय मामलों के उपायुक्त दिलीप चौहान भी मौजूद रहे। 

आयोजन समिति के सदस्य और पारिख वर्ल्डवाइड मीडिया के मुख्य संचालन अधिकारी इलियास कुरैशी ने लंबे अंतराल के बाद आयोजित इस कार्यक्रम के लिए न्यूयॉर्क में महावाणिज्य दूत और भारतीय वाणिज्य दूतावास के कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। इस कार्यक्रम में न्यूयॉर्क शहर के मेयर दफ्तर से जुड़े अंतरराष्ट्रीय मामलों के उपायुक्त दिलीप चौहान भी मौजूद रहे। चौहान ने दर्शकों को याद दिलाया कि इस तरह के आयोजन न्यूयॉर्क की विविध संस्कृति की झलक पेश करते हैं।

मैनहट्टन के वेस्ट साइड पर 31वें जिले के राज्य सीनेटर रॉबर्ट जैक्सन ने भी इस कार्यक्रम में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई।

मैनहट्टन के वेस्ट साइड पर 31वें जिले के राज्य सीनेटर रॉबर्ट जैक्सन ने भी इस कार्यक्रम में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई और हाल ही में संपन्न रमजान महीने के अवसर पर वाणिज्य दूतावास और ट्राई स्टेट क्षेत्र के मुस्लिम समुदाय को बधाई दी। उन्होंने न्यूयॉर्क में विशाल भारतीय समुदाय के बहुमूल्य योगदान के लिए अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

कार्यक्रम में कुछ मौजीज लोगों को सम्मानित भी किया गया।

डिस्ट्रक्ट काउंसिल 37 के पूर्व उपाध्यक्ष अहमद शाकिर ने दर्शकों को याद दिलाते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की कि एनवाई/एनजे/ सीटी के भारतीय मुस्लिम समुदाय ईद और हमारे महान देश भारत के आजादी का अमृत महोत्सव की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए एक साथ यहां उपस्थित हुए हैं। इसमें सभी धर्मों के समुदाय के नेताओं ने भाग लिया और कार्यक्रम का आनंद उठाया।

इस कार्यक्रम में अपने-अपने अनुभव भी साझा किए गए। 

कार्यक्रम में आयोजन समिति के सदस्य मिन्हाज खान ने कहा कि भारत एक देश में कई देश समाए हुए है जो इसे एक महान राष्ट्र बनाते हैं। यही तो इसे 'सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा' बनाता है। एक सांस्कृतिक संगठन मोहिबन-ए-उर्दू के अध्यक्ष और संस्थापक तमकीन खतीब ने न्यूयॉर्क में महावाणिज्य दूतावास कार्यालय को धन्यवाद देते हुए कार्यक्रम का समापन किया। उन्होंने भारत के महावाणिज्य दूतावास के कार्यालय से अनुरोध किया कि भारत को महान राष्ट्र बनाने वाले विभिन्न समुदायों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए इस तरह के और कार्यक्रम आयोजित करें।