भारतीय छात्रों के लिए ऑस्ट्रेलिया ने किया 'मैत्री स्कॉलर्स' का एलान

मैत्री फेलोशिप कार्यक्रम के तहत भविष्य के नेताओं के बीच संबंध बनाने के लिए चार साल में 35 लाख डॉलर (लगभग 26 करोड़ 45 लाख 9 हजार रुपये) उपलब्ध कराए जाएंगे। यह ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय पेशेवरों को रणनीतिक अनुसंधान पहल पर सहयोग करने के लिए समर्थन देगा।

भारतीय छात्रों के लिए ऑस्ट्रेलिया ने किया 'मैत्री स्कॉलर्स' का एलान

ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिस पेन ने मैत्री स्कॉलर्स कार्यक्रम की घोषणा की। इसके तहत ऑस्ट्रेलियाई सरकार यहां के विश्व स्तरीय विश्वविद्यालयों में पढ़ाई करने वाले भारतीय छात्रों की मदद के लिए 1.1 करोड़ डॉलर (लगभग 83 करोड़ 13 लाख 14 हजार रुपये) से अधिक की राशि उपलब्ध कराएगी। अपने भारतीय समकक्ष डॉ. एस जयशंकर के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में पेन ने भारत के साथ शिक्षा और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए कई नई पहलों का एलान भी किया।

पेन ने कहा कि मुझे ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच शिक्षा और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए नई पहल की एक श्रृंखला की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है। यह मैत्री पहल है। मैत्री स्कॉलर्स प्रोग्राम के तहत ऑस्ट्रेलिया सरकार भारतीय छात्रों को ऑस्ट्रेलिया के विश्व स्तरीय विश्वविद्यालयों में अध्ययन को लेकर सहयोग देने के लिए चार वर्षों में 1.1 करोड़ डॉलर से अधिक प्रदान करेगी। भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने इस पहल का स्वागत किया।