पधारो ऑस्ट्रेलिया, भारतीय पर्यटकों का विशेष स्वागत करने को तैयार हैं कंगारू

ऑस्ट्रेलिया ने अपने अंतरराष्ट्रीय सीमा को खोलने का ऐलान करने के साथ ही वीजा नियमों को लेकर कुछ छूट भी दिए हैं। इसका फायदा विशेषरूप से भारतीय पर्यटकों को होने जा रहा है।

पधारो ऑस्ट्रेलिया, भारतीय पर्यटकों का विशेष स्वागत करने को तैयार हैं कंगारू
प्रतीकात्मक फोटो 

कोविड-19 महामारी का असर जैसे-जैसे कमजोर पड़ता जा रहा है दुनियाभर के देश अपने अंतरराष्ट्रीय यात्राओं पर लगे प्रतिबंध को धीरे-धीरे हटा रहे हैं। इसी क्रम मे ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को वैक्सीन ले चुके पर्यटकों के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा को खोल दी है। इतना ही नहीं पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने उन लोगों के लिए वीजा आवेदन का शुल्क माफ कर दिया है जिनका वीजा 20 मार्च 2020 और 30 जून 2022 के बीच या तो एक्सपायर हो गया है या होने जा रहा है। फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए सरकारी एजेंसी 'टूरिजम ऑस्ट्रेलिया' ने कहा कि वह भारतीय पर्यटकों का अपने देश में फिर से स्वागत करने को लेकर उत्साहित है।

भारतीय पर्यटकों के स्वागत को बेताब ऑस्ट्रेलिया
टूरिज्म ऑस्ट्रेलिया ने मीडिया को दिए बयान में कहा कि कंटास और एयर इंडिया की सीधी फ्लाइट से पर्यटकों के लिए आने जाने में सुविधा होगी। अपने कंज्युमर डिमांड प्रोजेक्ट के एक शोध को पेश करते हुए टूरिज्म ऑस्ट्रेलिया ने बताया कि ऐसी उम्मीद है कि भारत से आने 22 लाख 'अत्यधिक महत्वपूर्ण पर्यटकों' में अकेले 18 लाख केवल अगले दो सालों में आने हमारे देश आने वाले हैं। उनके इस दावे में दम भी है क्योंकि इसी साल के अंत में यानी ऑस्ट्रेलिया आईसीसी वर्ल्ड टी20 चैम्पियनशिप की मेजबानी करने वाला है, जिसमें क्रिकेट से लेकर अन्य उद्योगों के सितारों का जमावड़ा तो रहेगा ही वहीं कई क्रिकेट प्रेमी भी मैच देखने ऑस्ट्रेलिया पहुंचेंगे। टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में होने जा रहा है।