ऑस्ट्रेलिया: अस्थायी प्रवासियों के लिए कई वीजा राहतों की घोषणा

काम करने के अधिकार के साथ अस्थायी वीजा धारक छह से 12 महीने के लिए बिना आवेदन शुल्क के कोविड-19 पैनडेमिक इवेंट (सबक्लास 408) वीजा के लिए योग्य होंगे। इसका लाभ उन्हें मिलेगा जो अर्थव्यवस्था के किसी भी क्षेत्र में काम करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया: अस्थायी प्रवासियों के लिए कई वीजा राहतों की घोषणा
Photo by Hanny Naibaho / Unsplash

ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने देश के कोविड-19 के बाद आर्थिक सुधार को सहयोग देने के लिए हाल के दिनों में कई वीजा विस्तार और राहतों का एलान किया है। सरकार की ताजा घोषणा के अनुसार कई स्थायी अप्रवासियों को इन राहतों का लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के चलते पटरी से उतरी अर्थव्यवस्था को फिर ट्रैक पर लाने के लिए कई ऐलान किए हैं। विदेशी छात्रों के लिए कुछ क्षेत्रों में तय से अधिक घंटों तक काम करने की अनुमति दी थी।

वर्तमान में कार्यबल की कमी के चलते सरकार द्वितीयक ट्रेनिंग (सबक्लास 407) वीजा धारकों के काम के घंटों में अस्थायी रूप से तय सीमा को हटाने का फैसला किया है। यह फैसला अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में लागू करने का एलान किया गया है। उल्लेखनीय है कि यह मानक तत्काल प्रभाव से सभी मौजूदा और नए सेकंडरी ट्रेनिंग वीजा धारकों के लिए प्रभावी कर दिया गया है। इस पर अप्रैल 2022 में समीक्षा की जाएगी और निर्णय लिया जाएगा कि फैसले को आगे भी लागू रखा जाएगा या नहीं।