जब रात उतरती है भारत के इन स्थलों पर, आप कह उठेंगे, यही स्वर्ग है, यहीं स्वर्ग है!

हमारे बताए गए भारत के इन स्थलों पर आप जाएंगे तो वाकई स्वर्गिक अनुभव आपको मिलेगा। इनमें कुछ धार्मिक हैं तो कुछ ऐतिहासिक स्थल हैं। रात के वक्त इनका रूप-रंग पूरे तौर पर बदल जाता है और लगता ही नहीं कि आप धरती के किसी स्थल को निहार रहे हैं।

जब रात उतरती है भारत के इन स्थलों पर, आप कह उठेंगे, यही स्वर्ग है, यहीं स्वर्ग है!
Photo by Setu Chhaya / Unsplash

भारत एक बेहद ही खूबसूरत देश है, जहां पर प्राकृतिक सौंदर्य से लेकर मानव निर्मित सुंदरता की कोई कमी नहीं है। यहां एक से एक अविश्वसनीय जगहें देखने को मिलती हैं। लेकिन इनमें से कुछ स्थल ऐसे हैं, जिन्हें देखने का मजा सिर्फ और सिर्फ रात में ही है। अगर आप इन स्थलों पर जाएंगे तो यहां रात आपको स्वर्ग जैसी नजर आएंगी। यही कारण है कि पूरे विश्व से लोग इन जगहों पर घूमने के लिए आते हैं। अगर आप इन जगहों पर घूमने जाएं तो रात में इन स्थलों का दौरा अवश्य करें।

अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर भारत के सबसे खूबसूरत धार्मिक स्थलों में से एक है। 

स्वर्ण मंदिर, अमृतसर : पंजाब राज्य के अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर भारत के सबसे खूबसूरत धार्मिक स्थलों में से एक है। यूं तो यह दिन के किसी भी समय सुंदर लगता है, लेकिन सूर्यास्त के बाद इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है, जब वह लाइट्स से यह जगमगा उठता है। अगर आप रात में अमृतसर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो स्वर्ण मंदिर जरूर जाएं।