Skip to content

भारत में जन्मे, अमेरिका में पले-बढ़े वेदांत को अब इस विभाग में मिली जिम्मेदारी

अमेरिका के वॉशिंगटन में रहने वाले पटेल ने बाइडन के शुरुआती अभियान के दौरान नेवादा और पश्चिमी प्राथमिक-राज्य संचार निदेशक के रूप में काम किया। इससे पहले उन्होंने सांसद प्रमिला जयपाल के संचार निदेशक के रूप में भी काम कर चुके हैं।

भारत के गुजरात में जन्मे और अमेरिका के कैलिफोर्निया में पले-बढ़े वेदांत पटेल को अमेरिकी प्रशासन में नई जिम्मेदारी मिली है। वॉइट हाउस के सहायक प्रेस सचिव वेदांत पटेल अगले महीने विदेश विभाग में जा रहे हैं। वह प्रेस सचिव नेड प्राइस के तहत बतौर प्रधान उप प्रवक्ता के रूप में काम करेंगे।

लॉस एंजिल्स की रिपोर्ट के मुताबिक 31 साल के भारतीय अमेरिकी वेदांत पटेल जनवरी 2021 से वॉइट हाउस में सेवा दे रहे हैं। उन्होंने आव्रजन, जलवायु परिवर्तन और शिक्षा सहित कई मुद्दों पर काम किया है। सुरक्षा से संबंधित मामलों पर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के साथ जुड़े रहे हैं। वेदांत यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से स्नातक हैं। उन्होंने ‘यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा’ के ‘वारिंगटन कॉलेज ऑफ बिजनेस’ से एमबीए किया है। वह अपने परिवार के साथ 1991 में भारत से अमेरिका आए थे। बाइडन प्रशासन में शामिल होने से पहले वह प्रेसीडेंशियल इनॉग्रेशन कमेटी के प्रवक्ता और बाइडन कैंपेन के क्षेत्रीय संचार निदेशक भी रह चुके हैं।

अमेरिका के वॉशिंगटन में रहने वाले पटेल ने बाइडन के शुरुआती अभियान के दौरान नेवादा और पश्चिमी प्राथमिक-राज्य संचार निदेशक के रूप में काम किया। इससे पहले वह सांसद प्रमिला जयपाल के संचार निदेशक के रूप में भी काम कर चुके हैं। इसके अलावा वह डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी में पश्चिमी क्षेत्रीय प्रेस सचिव और सांसद माइक होंडा के संचार निदेशक के रूप में काम किया है।

अमेरिकी प्रशासन में कुछ और भी बदलाव किए गए हैं। वॉइट हाउस के प्रेस कार्यालय में चीफ ऑफ स्टाफ अमांडा फिननी को ऊर्जा विभाग में भेजा गया है। प्रबंधन और बजट कार्यालय में उप संचार निदेशक अब्दुल्ला हसन को वॉइट हाउस प्रेस में जिम्मेदारी दी गई है। वह पटेल की कुछ जिम्मेदारियों को संभालेंगे। बता दें कि वेदांत पटेल से पहले प्रिया सिंह 2009 से 2010 तक ओबामा प्रशासन के दौरान पहली भारतीय अमेरिकी वॉइट हाउस असिस्टेंट प्रेस सचिव थीं। राज शाह ने ट्रंप प्रशासन के दौरान साल 2017 से 2019 तक उप प्रेस सचिव के रूप में काम किया।

Latest