वॉशिंगटन में हुआ Unity March, क्यों कहा जा रहा है इसे पहली राष्ट्रीय रैली?

इस रैली में शामिल होने वालों में विभिन्न जातियों और आयु के लोग थे। कई लोग अपने हाथों में तख्तियां लिए हुए थे जिन पर 'Not your model minority', 'Stop AAPI hate' और 'Protect Asian Women' जैसे संदेश लिखे हुए थे।

वॉशिंगटन में हुआ Unity March, क्यों कहा जा रहा है इसे पहली राष्ट्रीय रैली?

अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डीसी के नेशनल मॉल में पहले यूनिटी मार्च का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम को कई बहुसंस्कृतीय और एशियाई-अमेरिकी संगठनों के प्रतिनिधियों ने आयोजित किया था। इस दौरान राजनीतिक नेताओं से एशियाई-अमेरिकी और हाशिये पर मौजूद अन्य समूहों के खिलाफ हिंसा रोकने की मांग की।

युवा दक्षिण एशियाई लड़कियों का एक समूह भी इस रैली में शामिल हुआ। 

पिछले दिनों आयोजित इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को एशियाई-अमेरिकियों की ओर से आयोजित पहली राष्ट्रीय रैली कहा जा रहा है। इस रैली में शामिल होने वालों में विभिन्न जातियों और आयु के लोग थे। कई लोग अपने हाथों में तख्तियां लिए हुए थे, जिन पर 'Not your model minority', 'Stop AAPI hate' और 'Protect Asian Women' जैसे संदेश लिखे हुए थे।

रैली के दौरान कई वक्ताओं और परफॉर्मर्स ने मंच पर इस 'मॉडल माइनॉरिटी' मिथक को तोड़ने का आह्वान किया और कहा कि सभी एशियाई अमेरिकी सफल हैं। इसके चलते अन्य जातीय समूहों को इनके खिलाफ खड़ा कर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने अपने पारिवारिक इतिहास भी साझा किया और रैली में शामिल होने वालों से मतदान करने की अपील की।

युवा दक्षिण एशियाई लड़कियों का एक समूह भी इस रैली में शामिल हुआ। 19 वर्षीय रिया अग्रवाल ने कहा कि यह कार्यक्रम इस बात पर ध्यान आकर्षित करने का एक रास्ता था कि एशियाई अमेरिकियों के खिलाफ हो रहे हिंसा के अपराध रैंडम नहीं हैं। इसके पीछे एक स्पष्ट पैटर्न है जिसे तोड़ने की आवश्यकता है। रिया और उनके दोस्तों ने इस तरह के और कार्यक्रमों के आयोजन पर जोर दिया।

एशियन अमेरिकन एडवांसिंग जस्टिस (AAAJ), इंडियन अमेरिकन इंपैक्ट प्रोजेक्ट (IAIP) और साउथ एशियंस फॉर अमेरिका (SAA) समेत 60 से अधिक भागीदार संगठनों ने इस यूनिटी मार्च के आयोजन में सहयोग किया था। साउथ एशियंस फॉर अमेरिका (SAFA) ने कार्यक्रम की सराहना की और इस तरह के कार्यक्रम के लिए सामुदायिक नेताओं को प्रोत्साहित किया।