ब्रिटेन ने गोल्डन वीजा पर लगाया प्रतिबंध, जानिए निवेशकों के लिए तीन अन्य विकल्प

ब्रिटेन सरकार साल 2035 तक यूनाइटेड किंगडम यानी ब्रिटेन को एक वैश्विक नवाचार केंद्र बनाने की अपनी योजना के हिस्से के रूप में साल 2022 में नया आव्रजन मार्ग लाने के लिए तैयार है।

ब्रिटेन ने गोल्डन वीजा पर लगाया प्रतिबंध, जानिए निवेशकों के लिए तीन अन्य विकल्प
Photo by Lucas Davies / Unsplash

रूस और युक्रेन के बीच बढ़ते नए तनाव के चलते ब्रिटेन ने अपने सबसे पसंदीदा निवेशक वीजा यानी गोल्डन वीजा को तत्काल प्रभाव से बंद करने की घोषण कर दी है। ​ब्रिटेन का यह इन्वेस्टमेंट वीजा एक टियर 1 वीजा है जो ब्रिटेन के पॉइंट्स बेस्ड सिस्टम का हिस्सा है। इसे ब्रिटेन में न्यूनतम 2 मिलियन पाउंड यानी 20 करोड़ रुपये का निवेश करने के इच्छुक धनी व्यक्तियों को दिया जाता है। निवेश की राशि जितनी अधिक होती है, व्यक्ति उतनी ही जल्दी ब्रिटिश नागरिकता के लिए आवेदन कर सकता है।

No Proms this year.
चांसलर ऋषि सनक ने बजट वक्तव्य में सांसदों से कहा था कि नवाचार पर बनी अर्थव्यवस्था को सर्वश्रेष्ठ और प्रतिभाशाली दिमागों के लिए खुला और आकर्षक होना चाहिए। Photo by Ian Taylor / Unsplash

​ब्रिटेन में बसने के इच्छुक धन्ना सेठों के लिए यह सबसे उपयुक्त विकल्प माना जाता रहा है। लेकिन इस योजना को बंद किए जाने से दुनिया के सेठ विकल्प तलाश रहे हैं। इस खबर में हम आपको बताते हैं ऐसे तीन विकल्प जिनके माध्यम से ब्रिटेन में आप निवेश के माध्यम से आगे चलकर ब्रिटिश नागरिकता हासिल कर सकते हैं।