अमेरिकी राष्ट्रपति की वैज्ञानिक सलाहकार बनने को तैयार हैं आरती प्रभाकर!

साल 1993 में आरती प्रभाकर को तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड्स एंड टेक्नोलॉजी (NIST) का नेतृत्व करने के लिए चुना था। इसके दो दशक बाद पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रभाकर को डिफेंस एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट (DARPA) की कमान सौंपी थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति की वैज्ञानिक सलाहकार बनने को तैयार हैं आरती प्रभाकर!

भारतीय मूल की फिजिसिस्ट आरती प्रभाकर को इस सप्ताह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का वैज्ञानिक सलाहकार नामित किया जा सकता है। उम्मीद भी की जा रही है कि बाइडेन प्रभाकर को व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (OSTP) का निदेशक के पद के लिए भी नामित कर सकते हैं।

अगर आरती प्रभाकर को बाइडेन का वैज्ञानिक सलाहकार बनाया जाता है तो वह एरिक लैंडर की जगह लेंगी। एरिक ने इसी साल सात फरवरी को अपने कर्मचारियों को डराने-धमकाने की बात स्वीकार करते हुए इस पद से इस्तीफा दे दिया था।

आरती प्रभाकर का जन्म भारत में और पालन-पोषण टेक्सास में हुआ था। Photo : Science.org

ओएसटीपी निदेशक बनने के लिए प्रभाकर को सीनेट से अनुमति की आवश्यकता होगी। यह ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कई महीनों का समय लग सकता है। हालांकि वह राष्ट्रपति के वैज्ञानिक सलाहकार का पद तत्काल संभाल सकती हैं। इस भूमिका में उनकी जिम्मेदारियों में समस्या वाली वैज्ञानिक नीति के मुद्दों को संबोधित करना शामिल होगा।

साल 1993 में आरती प्रभाकर को तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड्स एंड टेक्नोलॉजी (NIST) का नेतृत्व करने के लिए चुना था। इसके दो दशक बाद पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रभाकर को डिफेंस एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट (DARPA) की कमान सौंपी थी। ओएसटीपी के निदेशक पर सीनेट से अनुमति मिलने के बाद वह यह पद संभालने वाली पहली महिला और पहली अश्वेत शख्स बन जाएंगी। इसके साथ ही वह राष्ट्रपति के वैज्ञानित सलाहकार के पद पर सेवाएं देने वाली पहली अश्वेत बनने के लिए भी तैयार हैं।

आरती प्रभाकर का जन्म भारत में और पालन-पोषण टेक्सास में हुआ था। कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से साल 1984 में उन्होंने पीएचडी की डिग्री प्राप्त की थी। इसके बाद उन्होंने सरकार के साथ काम करना शुरू कर दिया था। 1997 में वह अमेरिका के वेस्ट कोस्ट चली गई थीं जहां सिलिकन वैली में एक वेंचर कैपिटलिस्ट के रूप में एक दशक से अधिक समय गुजारा था।