भारत वाले 'बातें' बहुत करते हैं, एप्पल ने मसला समझा, इस आईफोन का निर्माण शुरू कर दिया

भारत में एप्पल आईफोन 11 और आईफोन 12 का निर्माण चेन्नई स्थित फॉक्सकॉन फैसिलिटी में कर रही थी। अब आईफोन 13 का निर्माण भी यहीं शुरू हो गया है। विस्ट्रॉन फैक्टरी में आईफोन एसई और आईफोन 12 का निर्माण हो रहा है।

भारत वाले 'बातें' बहुत करते हैं, एप्पल ने मसला समझा, इस आईफोन का निर्माण शुरू कर दिया

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एप्पल (Apple) ने सोमवार को कहा कि इसने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले आईफोन 13 (iPhone 13) का भारत में निर्माण करना शुरू कर दिया है। एप्पल का यह एलान भारत के वैश्विक उत्पादन केंद्र बनने के स्वप्न को साकार करने की दिशा में बहुत महत्वपूर्ण है।

एप्पल ने भारत में फोन बनाने की शुरुआत साल 2017 में आईफोन एसई (iPhone SE) के साथ की थी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि भारत में अपने स्थानीय ग्राहकों के लिए हम आईफोन 13 बनाने की शुरुआत करके उत्साहित हैं। यह खूबसूरत डिजाइन, बेहतर कैमरा और ताकतवर प्रोसेसर से लैस है।

चेन्नई स्थित फॉक्सकॉन फैसिलिटी में आईफोन 13 का निर्माण भी शुरू हो गया है।

भारत में एप्पल आईफोन 11 और आईफोन 12 का निर्माण चेन्नई स्थित फॉक्सकॉन फैसिलिटी में कर रही थी। अब आईफोन 13 का निर्माण भी यहीं शुरू हो गया है। विस्ट्रॉन फैक्टरी में आईफोन एसई और आईफोन 12 का निर्माण हो रहा है। आईफोन 13 को लेकर भारतीय बाजार में खासा उत्साह देखा गया है।

हालांकि, भारत में कंपनी आईफोन 13 के सामान्य मॉडल का निर्माण ही करेगी। इसके प्रो मॉडल का उत्पादन वहां नहीं किया जाएगा। आंकड़ों के अनुसार साल 2021 में कंपनी ने भारत में लगभग 50 लाख आईफोन की बिक्री की थी। जिसके बाद यहां के बाजार में कंपनी की हिस्सेदारी चार फीसदी हो गई है।

आईफोन 13 आधुनिक 5जी अनुभव, शानदार प्रदर्शन के लिए अत्याधुनिक ए 15 बायोनिक चिप, लंबी बैटरी उम्र और बेहतरीन डिजाइन के साथ आता है। भारत में एपल का सफर करीब 20 साल पहले शुरू हुआ था। कंपनी ने सितंबर 2020 में  भारत में अपने पहले ऑनलाइन स्टोर की शुरुआत की थी।

पिछले कुछ सालों में भारतीय बाजार में आईफोन की बढ़ती मांग और लोगों की रुचि को देखते हुए कंपनी ने इस ओर अपना ध्यान लगाया है। कंपनी की योजना आने वाले समय में भारत में रिटेल स्टोर्स की शुरुआत करने की भी है। स्मार्टफोन के लिहाज से भारत दुनियाभर के सबसे बड़े बाजारों में से एक है।