अफगानिस्तान के विदेश मंत्री ने भारत से मांगी आपात मदद

अफगानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमार ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से उनके देश में तालिबान द्वारा की जा रही हिंसा और मानवाधिकार उल्लंघन की घटनाओं को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इमरजेंसी मीटिंग बुलाने की संभावनाओं पर चर्चा की।

अफगानिस्तान के विदेश मंत्री ने भारत से मांगी आपात मदद

युद्ध जैसे हालातों से गुजर रहे अफगानिस्तान में स्थितियां लगातार बदतर होती जा रही हैं। अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना के हटने के बाद से हालात लगातार नाजुक होते जा रहे हैं। इस बीच अफगानिस्तान ने भारत से आपात मदद मांगी है।

अफगानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमार। 

अफगानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमार (Mohammad Hanif Atmar)  ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से मंगलवार देर शाम फोन पर बात की। उन्होंने जयशंकर से अपने देश में तालिबान द्वारा की जा रही हिंसा और मानवाधिकार उल्लंघन की घटनाओं को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इमरजेंसी मीटिंग बुलाने की संभावनाओं पर चर्चा की।

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर। 

अफगान विदेश मंत्रालय ने कहा कि अतमार ने युद्धग्रस्त देश में तालिबान और विदेशी आतंकवादी समूहों के हमलों से तेजी से बिगड़ रही स्थिति के बारे में बातचीत की। साथ ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने का आह्वान किया।

अतमार ने ट्वीट किया कि भारतीय विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर के साथ अफगानिस्तान की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का आपात सत्र बुलाने के बारे में चर्चा की। अतमार ने जयशंकर से तालिबान और विदेशी आतंकवादी समूहों की ओर से बढ़ती हिंसा एवं मानवाधिकारों के व्यापक उल्लंघन पर बात की।