उत्तरी कैरोलिना का 'चाय पानी' बना अमेरिका का आउटस्टेंडिंग रेस्टोरेंट

महामारी के चलते 2020 और 2021 में रद्द होने के बाद यह अवार्ड पूरे दो साल बाद सम्मान के रूप में दिया गया है ताकि फाउंडेशन इस क्षेत्र में एक बार फिर उत्साह जगा सके। इस रेस्तरां में भिंडी फ्राई, चिकन टिक्का रोल और खीर यहां के मशहूर फूड आइटम हैं। मेन्यू में सबसे मशहूर व्यंजन चाट है।

उत्तरी कैरोलिना का 'चाय पानी' बना अमेरिका का आउटस्टेंडिंग रेस्टोरेंट

अमेरिका में 'चाय पानी' नाम के एक भारतीय रेस्तरां को बेस्ट रेस्तरां के रूप में सम्मानित किया गया है। उत्तरी कैरोलिना का यह रेस्तरां किफायती भारतीय स्ट्रीट फूड परोसता है। जेम्स बियर्ड फाउंडेशन अवार्ड्स ने यह अवार्ड 'चाय पानी' को दिया है। इस रेस्तरां के शेफ मेहरवान ईरानी खुद जेम्स बियर्ड फाउंडेशन अवार्ड्स के चार बार के नामित शेफ हैं। यह रेस्तरां शाकाहारी से लेकर मांसाहारी फूड परोसता है।

भिंडी फ्राई, चिकन टिक्का रोल और खीर यहां के मशहूर फूड आइटम हैं।

भिंडी फ्राई, चिकन टिक्का रोल और खीर यहां के मशहूर फूड आइटम हैं। वैसे तो चाय पानी के मेन्यू  में सबसे मशहूर व्यंजन चाट है। यह एक भारतीय स्नैक है जो मसाले, मीठे और तीखे स्वाद के मिश्रण से बनाया जाता है।

बता दें कि यह अवार्ड ऐसे वक्त में दिए जा रहे हैं जब अमेरिकी चार दशकों में बढ़ती मुद्रास्फीति के बीच भोजन के लिए सबसे अधिक कीमत चुका रहे हैं, जो व्यापक अर्थव्यवस्था के लिए खतरा है। महामारी के चलते 2020 और 2021 में रद्द होने के बाद यह अवार्ड पूरे दो साल बाद सम्मान के रूप में दिया गया है ताकि फाउंडेशन इस क्षेत्र में एक बार फिर उत्साह जगा सके। दरअसल कोविड-19 महामारी के प्रसार को धीमा करने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण अमेरिका में कई रेस्तरां अस्थायी रूप से बंद हो गए हैं।

बता दें कि अन्य विजेताओं में मिनियापोलिस का एक मूल अमेरिकी रेस्तरां ओवामनी भी शामिल है जहां 75 फीसदी स्टाफ स्वदेशी है। यह एक सर्वश्रेष्ठ नए रेस्तरां के रूप में उभरा है। पुरस्कारों के उपाध्यक्ष डॉन पैडमोर ने कहा कि फाउंडेशन ने इस बार लंबे अंतराल के दौरान खुद पर गहरा अध्ययन किया। हमनें पाया कि इस उद्योग में वास्तविक रूप से विविधता देखने को मिल रही है। सबसे उत्कृष्ट रेस्तरां का अवार्ड उत्तरी कैरोलिना के एशविले में 'चाय पानी' नामक रेस्तरां को दिया गया है। वहीं उत्कृष्ट शेफ के लिए जॉर्जिया के सवाना में 'माशमा बेली' को अवार्ड दिया है। बेस्ट न्यू रेस्टोरेंट का अवार्ड मिनियापोलिस के 'ओवामनी' को दिया गया है।