अमेरिका से लेकर इजराइल आर्मी में तैनात हैं ये 'भारतीय' सैनिक

दुनियाभर में फैले प्रवासी भारतीयों ने उस देश की सेना में भी अपना योगदान दिया है जहां वह रहते हैं।

अमेरिका से लेकर इजराइल आर्मी में तैनात हैं ये 'भारतीय' सैनिक
अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी सियांग से ताल्लुक रखने वाली निकी लेगो यूस आर्मी में। (साभार: Instagram/@nikilego)

दुनियाभर में फैले प्रवासी भारतीयों ने नए 'घर' में नई लाइफस्टाइल को अपना लिया है। आज भारतीय हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं- चाहे वह विज्ञान हो, चिकित्सा हो, उद्यमिता हो और अन्य क्षेत्र। वे जिस देश में रहते हैं, उस देश की मिलिट्री (सेना) की सेवा करने में भी गर्व महसूस कर रहे हैं।

इंडियन स्टार आज आपके लिए भारतीय मूल के चुनिंदा डिफेंस अधिकारियों की सूची लेकर लाया है। ये सभी विदेशों की आर्मी में सेवाएं दे रहे हैं:

निकी लेगो (Niki Lego) | यूएस आर्मी

अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी सियांग से ताल्लुक रखने वाली निकी लेगो 2019 में अमेरिकी सेना में शामिल हुईं थीं। दिल्ली के भारतीय विद्या भवन से साल 2014 में मीडिया में मास्टर डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने 2016 तक गूगल के मार्केटिंग डिपार्टमेंट में काम किया।

यूएम आर्मी की यूनिफॉर्म पहने हुए जब उन्होंने सोशल मीडिया पर तस्वीरें अपलोड कीं, तो उनकी देश-दुनिया में खूब चर्चा हुई। उनकी इस उपलब्धि को ट्विटर और फेसबुक सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर काफी सराहा गया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और अरुणाचल के विधायक निनॉन्ग एरिंग (Ninong Ering) ने लेगो को राज्य के युवाओं के लिए प्रेरणा बताते हुए ट्विटर के जरिए उनकी प्रशंसा की थी।

विवेक जसरा (Vivek Jasra) | यूएस आर्मी

विवेक जसरा 2017 से अमेरिकी सेना में एक कॉम्बैट मेडिक के रूप में सेवाएं दे रहे हैं। पंजाब के लुधियाना से स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने बीसीए की डिग्री हासिल की थी।

(साभार: LinkedIn/Vivek Jasra)

वह भारत और अमेरिका के बीच किए गए 'युद्ध अभ्यास' में अमेरिकी दल का हिस्सा थे।