अमेरिका ने भारत यात्रा के लिए डर कुछ कम किया लेकिन चौकन्ना रहने को भी कहा

अमेरिका ने ट्रैवल एडवाइजरी में सुधार करते हुए लेवल 4 को लेवल 3 पर ले आया है। लेवल 3 के तहत कुछ खास नियमों का पालन करते हुए नागरिकों को खास देश की यात्रा पर पुनर्विचार करने के लिए कहा जाता है।

अमेरिका ने भारत यात्रा के लिए डर कुछ कम किया लेकिन चौकन्ना रहने को भी कहा
Photo by Suhyeon Choi / Unsplash

कोरोना वायरस के केस घटने के साथ अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए भारत यात्रा से जुड़ी नई एडवाइजरी जारी की है। इसके मुताबिक, भारत यात्रा को सबसे ऊपर लेवल 4 से हटाकर लेवल 3 में रखा गया है। लेवल-4 में भारत की यात्रा करने की इजाजत नहीं थी, जबकि लेवल-3 में नागरिकों को जरूरी होने पर भारत यात्रा करने की सलाह दी गई है। लेवल-4 का अर्थ है बिल्कुल यात्रा नहीं करना और लेवल-3 में नागरिकों से अपनी यात्रा पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया जाता है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने ट्रैवल एडवाइजरी में सुधार करते हुए कहा कि क्षेत्र में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के बाद अमेरिकी नागरिकों को भारत जाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। यह एडवाइजरी अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (Centers for Disease Control and Prevention (CDC)) ने जारी की है।

अप्रैल में भारत कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा था। उस समय कई देशों ने अपने नागरिकों को भारत यात्रा पर न जाने की सलाह दी थी। Photo by Lukas Souza / Unsplash